न केवल दूसरों की राय बल्कि राय देने वाले व्यक्ति पर भी हमला करना (दोष ढूंढना) दुखद रूप से “सामान्य” हो गया है। यह शिक्षा सम्बंधी क्षेत्रों में भी सच हो सकता है। इस कारण से, मैं दंग रह गया जब विद्वान और धर्मशास्त्री रिचर्ड बी हेज़ ने एक पेपर लिखा जिसमें उन्होंने वर्षों पहले अपने खुद के लिखे एक काम में संशोधन करने के लिये कमियां निकालीं । रीडिंग विद द ग्रेन ऑफ स्क्रिप्चर में हेज़ ने दिल की बड़ी विनम्रता का प्रदर्शन किया जब उन्होंने अपनी पिछली सोच को ठीक किया, जो अब सीखने के लिए अपनी आजीवन प्रतिबद्धता से ठीक हो गई है।

जब नीतिवचन की पुस्तक पेश की जा रही थी, राजा सुलैमान ने बुद्धिमान कथनों के इस संग्रह के विभिन्न उद्देश्यों को सूचीबद्ध किया। परन्तु उन उद्देश्यों के बीच में, उसने इस चुनौती को सम्मिलित किया, “बुद्धिमान उन्हें सुन कर निज ज्ञान बढ़ायें और समझदार व्यक्ति दिशा निर्देश पायें”  (नीतिवचन 1: 5)। प्रेरित पौलुस की तरह, जिसने दावा किया कि दशकों तक मसीह का अनुसरण करने के बाद भी, उसने यीशु को जानना जारी रखा (फिलिप्पियों 3: 10) सुलैमान ने बुद्धिमानों को सुनने, सीखने और बढ़ते रहने का आग्रह किया।

एक सिखाने योग्य भावना को बनाए रखने से कभी किसी को नुकसान नहीं होता। जैसे–जैसे हम बढ़ते रहना चाहते हैं और विश्वास की बातों और जीवन की बातों  के बारे में सीखते हैं, क्या हम पवित्र आत्मा को हमें सच्चाई में मार्गदर्शन करने की अनुमति दे सकते हैं, (यूहन्ना 16:13), ताकि हम अपने भले और महान परमेश्वर के आश्चर्यकर्मों को और अच्छी तरह समझ सकें।