भारत भर में सड़क यात्रा आपको कुछ खतरनाक सड़कों पर ले जाएगी। सबसे पहले– किलर किश्तवाड़ रोड, जम्मू और कश्मीर। उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए गुजरात के डुमास समुद्र तट के पास आप एक भयानक अहसास  का अनुभव करते हैं। मध्य भारत की ओर आगे बढ़ते हुए, आप बस्तर, छत्तीसगढ़ में, जो एक खतरनाक जगह है,  आराम करने का साहस  नहीं करते। जैसे ही आप दक्षिण की ओर बढ़ते हैं, आप पहुंचेंगे–डरावनी कोल्ली हिल रोड, तमिलनाडु। ये भारत के परिदृश्य में कुछ वास्तविक स्थान हैं, जहां आप कभी भी यात्रा करना नहीं चाहेंगें।

कभी–कभी जिंदगी का सफर भी कुछ ऐसा ही लगता है। हम जंगल में इस्राएलियों के कठिन जीवन को आसानी से पहचान लेते हैं (व्यवस्थाविवरण 2:7)— जीवन कठिन हो सकता है। लेकिन क्या हम अन्य समानताएं देखते हैं? हम परमेश्वर के मार्ग से मुड़कर अपना स्वयं का यात्रा कार्यक्रम बनाते हैं (1:42–43)। इस्राएलियों की तरह हम अक्सर अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कुड़कुड़ाते हैं (गिनती 14:2)। हमारे दैनिक झल्लाहट में हम वैसे ही परमेश्वर के उद्देश्यों पर संदेह करते हैं (पद 11)। इस्राएलियों की कहानी हमारी अपनी कहानी में बार–बार दोहराई जाती है।

परमेश्वर हमें विश्वास दिलाता है कि यदि हम उसके मार्ग का अनुसरण करते हैं, तो वह हमें उस स्थान से कहीं बेहतर स्थान पर पहुँचाएगा जहाँ खतरनाक सड़कें हमें ले जाती हैं। वह प्रदान करेगा और हमारे पास ऐसी किसी भी वस्तु की घटी नहीं होगी जिसकी हमें वास्तव में आवश्यकता है (व्यवस्थाविवरण 2:7: फिलिप्पियों 4:19)। फिर भी जितना हम पहले से ही जानते हैं, हम अक्सर इसे करने में असफल हो जाते हैं। हमें परमेश्वर के रोडमैप का अनुसरण करने की आवश्यकता है।

यह एक ड्राइव से थोड़ा अधिक है, लेकिन कार द्वारा कुछ और घंटों का सफर आपको डरावनी कोल्ली हिल से “परमेश्वर के अपने देश”  केरल में हरे–भरे और शांत वायनाड तक ले जाएगी। यदि हम परमेश्वर को हमारे पथों को निर्देशित करने देते हैं (भजन संहिता 119:35) तो हम उसकी स्टेयरिंग व्हील  पर  मौजूदगी के साथ आनंद में यात्रा करेंगे — वास्तव में एक आशीषित आश्वासन!