डॉ. गैरी ग्रीनबर्ग ने दुनिया भर के समुद्र तटों से रेत को विस्तारित और उसकी तस्वीरें खींची है, जो अक्सर खनिजों, खोल, और मूंगा के टुकड़ों से रंग के आश्चर्यजनक, जीवंत बौछारे प्रकट करती है।

उन्होंने पाया है कि साधारण रीती से आखों को दिखने के अलावा रेत में और बहुत कुछ है। एरेनोलॉजी (रेत पर जांच) में, रेत की खनिज तत्व के सूक्ष्म विश्लेषण से कटाव, किनारे की धाराओं और समुद्र तट पर उनके संभावित प्रभावों के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है। थोड़ी सी रेत भी बड़ी कीमत की जानकारी दे सकती है!

एक प्रार्थना भी, रेत के दाने की तरह ही, एक भारी चीज हो सकती है। पवित्रशास्त्र परमेश्वर के राज्य के आने में प्रार्थना की शक्तिशाली भूमिका को दर्शाता है। प्रकाशितवाक्य ८ में, यूहन्ना एक स्वर्गदूत को अपने सिंहासन के सामने वेदी पर खड़ा देखता है, जिसके हाथ में एक सोने का धूपदान है जिसमें “परमेश्वर के सभी लोगों की प्रार्थनाएँ” हैं। “जब स्वर्गदूत ने धूपदान लेकर उसमें वेदी की आग भरी और पृथ्वी पर डाल दी; और गर्जन और शब्द और बिजलियाँ और भूकम्प होने लगे”(पद ३,५)।

जब स्वर्गदूत ने आग और प्रार्थना से भरे धूपदान को फेंका, तो सात स्वर्गदूतों ने सात तुरहियों के साथ “उन्हें फूंकने के लिए तैयार हुए” (पद ६), इस पुरानी पृथ्वी के अंतिम दिनों और मसीह की वापसी की घोषणा करते हुए।

कभी-कभी हमें ऐसा महसूस होता है कि हमारी प्रार्थनाओं से क्या ही कुछ ज्यादा फर्क पड़ जाएगा, लेकिन परमेश्वर एक को भी नहीं छोड़ता। वह उन्हें इतना महत्व देता है कि वे एक तरह से उसके राज्य की समाप्ति में भी भूमिका निभाती हैं। जो हो सकता है हमें सबसे छोटी प्रार्थना लगे उसके साथ वह पृथ्वी को हिला देने वाला भार हो सकती है!