Month: सितम्बर 2022

कहाँ मुड़ें

हाई स्कूल में सभी ने जैक के सहज रवैये और एथलेटिक कौशल की प्रशंसा की। वह मैदान पर खेल खेलकर सबसे ज्यादा खुश था। जब जैक ने एक स्थानीय चर्च में भाग लेना शुरू किया उसने यीशु का अनुकरण करने का निर्णय लिया। उस समय तक उन्होंने महत्वपूर्ण पारिवारिक संघर्षों को सहन किया और अपने दर्द का इलाज करने के लिए ड्रग्स  का इस्तेमाल किया था। ऐसा लग रहा था कि सब कुछ ठीक चल रहा हैं। लेकिन वर्षों बाद उसने ड्रग्स का इस्तेमाल करना फिर से शुरू कर दिया। उचित हस्तक्षेप और चल रहे उपचार के बिना, वह अंततः एक अधिमात्रा के कारण मर गया। जब हम कठिनाइयों का सामना करते हैं  परिचित चीज़ों की ओर मुड़ना बहुत आसान है। जब इस्राएलियों ने आगामी असीरिया हमले के संकट को महसूस किया, वे मदद के लिए रेंगते हुए-- उनके पूर्व गुलाम स्वामी मिस्रियों के पास वापस गए (यशायाह 30:1-5)। परमेश्वर ने कहा था कि यह विनाशकारी होगा, भले ही उन लोगों ने गलत निर्णय लिए, लेकिन उन्होंने उनका देखभाल करना जारी रखा। यशायाह ने परमेश्वर के मन की बात कही: “तौभी यहोवा इसलिये विलम्ब करता है कि तुम पर अनुग्रह करे, और इसलिये ऊँचा उठेगा कि तुम पर दया करे।”(18)।

यह हमारे प्रति परमेश्वर का दृष्टिकोण है, यहां तक कि जब हम अपने दर्द को कम करने के लिए कहीं और देखना चुनते हैं। वह हमें मदद करना चाहता  है। वह नहीं चाहता कि हम उन आदतों से खुद को चोट पहुँचाएँ जो बंधन पैदा करती हैं। कुछ पदार्थ और क्रियाएं हमें तुरंत राहत की अनुभूति कराती है, लेकिन जैसे हम उसके साथ निकटता से चलते हैं  परमेश्वर हमें प्रामाणिक उपचार प्रदान करना चाहते हैं ।

कॉफी-बीन बाउल

मैं कॉफी पीने वाला नहीं हूं, लेकिन कॉफी बीन्स सूंघने से मुझे सुकून और उत्साह दोनों का क्षण मिलता है। जब हमारी किशोर बेटी मेलिस्सा अपने शयनकक्ष को विशिष्ट रूप से अपना बना रही थी, उसने एक कटोरा को कॉफी बीन्स से भर दिया, ताकि उसके कमरे में एक गर्म, सुखद सुगंध प्रवेश करें।

17 साल की उम्र में जब से मेलिस्सा का सांसारिक जीवन एक कार दुर्घटना में समाप्त हुआ लगभग दो दशक हो गए हैं, लेकिन हमारे पास अभी भी वह कॉफी-बीन का कटोरा है। यह हमें मेल के साथ हमारे जीवन का एक निरंतर, सुगंधित स्मरण देता है।

पवित्रशास्त्र भी सुगंध का उपयोग अनुस्मारक के रूप में करता है। श्रेष्ठगीत सुगंध को एक पुरुष और एक महिला के बीच प्रेम के प्रतीक के रूप में संदर्भित करता है (देखे श्रेष्ठगीत 1:3; 4:11, 16)। होशे  में इस्राएलियों को परमेश्वर का क्षमा “उसकी सुगन्ध लबानोन की सी होगी।” (होशे 14:6) कहा गया है। और मरियम का यीशु के पावों को अभिषेक करना, जो मरियम के घर और उसके भाई-बहनों में “तब मरियम ने जटामांसी का आधा सेर बहुमूल्य इत्र लेकर यीशु के पाँवों पर डाला” (यूहन्ना 12:3) का कारण बना, जो यीशु की मृत्यु की ओर इशारा किया' (7)।

सुगंध का विचार हमारे आसपास के लोगों के लिए हमें हमारे विश्वास के गवाही में सावधान रहने में भी मदद कर सकता है। पौलुस ने इस तरीके से समझाया: “क्योंकि हम परमेश्‍वर के निकट उद्धार पानेवालों और नाश होनेवालों दोनों के लिये मसीह की सुगन्ध हैं।” (2 कुरिन्थ 2:15)।

जिस तरह से कॉफ़ी का सुगंध मुझे मेलिस्सा का याद दिलाता है, हमारा जीवन यीशु का सूगंध और उसका प्यार जो दूसरों को उसकी जरूरत की याद दिलाता है उत्पन्न कर सकें।

दिल के बाहर

"ऑपरेशन नूह की जहाज" नामक एक बचाव अभियान पशु प्रेमियों को मजाक लग सकता है, लेकिन यह अमेरिका में एक पशु कल्याण समाज के लिए एक बुरा सपना था। एक निश्चित घर से आने वाले शोर और भयानक बदबू के बारे में शिकायत प्राप्त करने के बाद, श्रमिकों ने घर में प्रवेश किया चार सौ से अधिक पशुओं को उनकी उपेक्षित स्थिति में पाया (और बाद में हटा दिया)। हम सैकड़ों जानवरों को गंदी परिस्थितियों में नहीं रखे होंगे, लेकिन यीशु ने कहा हो सकता है कि हम बुरे और पापी विचारों और हमारे दिलों में कार्य को पनाह दे रहे हों जिन्हें उजागर करने और हटाने की आवश्यकता है।

अपने चेलों को की एक व्यक्ति को क्या शुद्ध और अशुद्ध करता है के बारे में सिखाने में, यीशु ने कहा, यह गंदे हाथ या “ जो कुछ मुँह में जाता ...है,” (15:17-19) जो एक व्यक्ति को अशुद्ध करता है, लेकिन एक बुरा हृदय। हमारे दिल की बदबू आखिरकार हमारे जीवन से निकल जाएगी। फिर यीशु ने बुरे विचार और कर्मों का उद्धारण दिया जो “मन ही से निकलती है।”(19)। कोई भी बाहरी धार्मिक क्रियाकलाप और अनुष्ठान उन्हें शुद्ध नहीं कर सकता। हमें अपने दिलों को बदलने के लिए परमेश्वर की जरूरत है।

अपने दिल की गंदगी तक पहुँच प्रदान करने और जो बदबू पैदा कर रहा है उसे बाहर निकालने की अनुमति देने के द्वारा हम यीशु को अंदर-बाहर की नैतिकता का अभ्यास कर सकते हैं। जैसे मसीह हमारे हृदय से आने वाली बातों को उजागर करता है, वह हमारे शब्दों और कर्मों को उसकी इच्छाओं के अनुरूप बनाने में मदद करेगा, और हमारे जीवन की सुगन्ध उसे प्रसन्न करेगी।

हमारे भविष्य के लिए परमेश्वर का मदद

मनोवैज्ञानिक मेग जे के अनुसार, हमारा दिमाग अपने भविष्य के बारे में उसी तरह सोचता है जैसे हम पूर्ण अजनबियों के बारे में सोचते हैं। क्यों? यह शायद उस कारण से है जिसे कभी-कभी "सहानुभूति अंतराल" कहा जाता है। जिन लोगों को हम व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते उन्हें सहानुभूति देना और देखभाल करना कठिन हो सकता है-- यहां तक ​​कि खुद के भविष्य के संस्करण भी। इसलिए अपने काम में, जे(Jay) युवाओं को अपने भविष्य की कल्पना करने में मदद करने की कोशिश करती है, और उनकी देखभाल करने के लिए कदम उठाती है। इसमें कार्यवाही योग्य योजनाओं पर काम करना भी शामिल है जो वे एक दिन होंगे पर --उनके सपनों को साकार करने और आगे बढ़ते रहने का मार्ग प्रशस्त करता है।  

भजन 90 में, हम अपने जीवनों को देखने के लिए आमंत्रित किए गए है न केवल वर्तमान में, बल्कि लेकिन समग्र रूप में—परमेश्वर को हमें “हम को अपने दिन गिनने की समझ दे कि हम बुद्धिमान हो जाएँ” (12) में मदद करने के लिए। यह याद रखते हुए की पृथ्वी पर हमारा समय सिमित है हमें परमेश्वर पर भरोसा करने की हमारी सख्त जरूरत की याद दिला सकता है। हमें संतुष्टि और आनंद पाना सिखने के लिए उसकी मदद की जरूरत है—न केवल अभी, बल्कि “जीवन भर” (14)। हमें न केवल अपने बारे में बल्कि, भविष्य के पीढियों के लिए सोचना सिखने के लिए हमें उसकी मदद की जरूरत है (16)। जैसे वह हमारे मनोरथों और हाथों के कामों को दृढ करता है--जो समय हमें दिया गया है उसके द्वारा हमें उनकी सेवा करने के लिए उनकी मदद की जरूरत है (17)।