मृग परिवार का एक सदस्य इम्पाला दस फीट ऊंची और तीस फीट लंबाई तक कूदने में सक्षम है। यह एक अविश्वसनीय करतब है, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि अफ्रीकी जंगली में इसके जीवित रहने के लिए यह आवश्यक भी है। फिर भी, चिड़ियाघरों में पाए जाने वाले कई इम्पाला बाड़ों में, आप पाएंगे कि जानवरों को एक दीवार से सटाकर रखा जाता है जो केवल तीन फीट लंबी होती है। इतनी नीची दीवार में ये एथलेटिक जानवर कैसे रह सकते हैं? पर यह संभव होता है क्योंकि इम्पाला तब तक नहीं कूदेंगे जब तक कि वे यह नहीं देख पाय की वें कहाँ उतरेंगे। दीवार इम्पलास को बाड़े के अंदर रखती है क्योंकि वे नहीं देख सकते कि दूसरी तरफ क्या है।

इंसानों के रूप में, हम सब भी कुछ अलग नहीं हैं। हम आगे बढ़ने से पहले किसी स्थिति का परिणाम जानना चाहते हैं। हालाँकि, विश्वास का जीवन शायद ही कभी इस तरह से काम करता है। कुरिन्थ की कलीसिया को लिखते हुए, पौलुस ने उन्हें याद दिलाया, “हम रूप को देखकर नहीं, पर विश्वास से चलते है” (२ कुरिन्थियों ५:७)।

यीशु ने हमें प्रार्थना करना सिखाया, “तेरी इच्छा जैसे स्वर्ग में पूरी होती है वैसे पृथ्वी पर भी हो” (मत्ती ६:१०)। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम उसके परिणामों को पहले ही जान लेंगे। विश्वास से जीने का अर्थ है उसके अच्छे उद्देश्यों पर भरोसा करना, भले ही वे उद्देश्य रहस्य में डूबे हों।

जीवन की अनिश्चितताओं के बीच, हम उसके अटूट प्रेम पर भरोसा कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि जीवन हमारे सामने क्या लेकर आये, “हम उसे प्रसन्न करना अपना लक्ष्य बना लेते हैं” (२ कुरिन्थियों ५:९)।