एक विशेष 1937 वांडरर W24 सेडान का एक असाधारण इतिहास है। इस कार ने नेताजी को कलकता में उनके पैतृक घर से उनके ‘महान बचाव’ में मदद किया जहाँ वह ब्रिटिश के द्वारा प्रतिबद्ध थे। उस कार के इतिहास से आनंदित, ऑडी टीम ने उसे पुनर्स्थापित करने में लगभग 6 महीने बिताये। इस दुर्लभ खोज को 2017 में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने नेताजी के ‘महान बचाव’ की 75वीं वर्षगांठ पर जनता के लिए अनावरण किया था। 

छिपे हुए खजाने कई रूप ले सकते हैं, और 2 इतिहास के पुस्तक में हम खोए हुए खजाने की एक और खोज के बारे में पढ़ते हैं । इस्राएल के राजा के रूप में उसके राज्य के 18 वर्ष में, योशिय्याह ने यरूशलेम के मन्दिर की मरम्मत शुरू की। इस प्रक्रिया के दौरान, हिल्किय्याह महायाजक को “भवन में व्यवस्था की पुस्तक मिली”(2 इतिहास 34:15)। व्यवस्था की पुस्तक, पुराने नियम के पहली पांच पुस्तकें, जो दशकों पहले संभवतः इसे हमलावर सेनाओं से सुरक्षित रखने के लिए छुपाया गया था। और समय के साथ इसे भूला दिया गया था।

जब राजा योशिय्याह को इस खोज के बारे में बताया गया, उसने उस खोज के महत्व को समझा। योशिय्याह ने सारे इस्राएल के लोगों को एक साथ बुलाया और व्यवस्था की पूरी पुस्तक को पढ़ा ताकि जो कुछ उसमें लिखा था उसे पालन करने के लिए वे अपने आप को सौंपे। (30-31)।

हमारे जीवनों के लिए अभी भी महत्वपूर्ण, हमारे पास बाइबल की 66 पुस्तकों तक पहुंच होने का अद्भुत आशीर्वाद है, एक अनंत मूल्य का खजाना।