माइकल झींगा मछली के लिए गोताखोरी कर रहा था जब एक हंपबैक व्हेल ने उसे अपने मुंह में पकड़ लिया। जैसे ही व्हेल की मांसपेशियां उसके विरुद्ध उसे निचोड़ा और उसे अंधेरे में पीछे धकेल दिया। उसने सोचा कि वह खत्म हो गया। लेकिन व्हेल झींगा मछली पकड़ने वाले को पसंद नहीं करती हैं, और 30 सेकेंड बाद व्हेल ने माइकल को हवा में उगल दिया। आश्चर्य से! माइकल की कोई टूटी हुई हड्डी नहीं थी – केवल व्यापक चोट के निशान और एक कहानी की एक व्हेल।

वह पहला नहीं था। योना “एक बड़ा सा मच्छ” के द्वारा निगला गया था (योना 1:17), और धरती पर उगले जाने से पहले वह उसके पेट में 3 दिन रहा (1:17; 2:10)। माइकल के विपरीत, जो दुर्घटना से पकड़ा गया था, योना इसलिये निगला गया था क्योंकि वह इस्राएल के शत्रुओं से नफरत करता था और नहीं चाहता था की वे पश्चाताप करें। जब परमेश्वर ने योना को नीनवे में प्रचार करने को कहा, उसने दूसरी तरफ जा रही एक जहाज पकड़ी। इसलिये परमेश्वर उसका ध्यान खीचने के लिए एक व्हेल के आकार का मच्छ भेजे।

मैं सराहता हूँ की योना असिरियों से नफरत क्यों करता था। उन्होंने अतीत में इस्राएलियों को परेशान किया था, और 50 साल के अंदर वे उत्तरी जातियों को बंदी बना लेते जहाँ वे हमेशा के लिए गायब हो जाते। योना इस बात से काफी नाराज था कि अश्शूर को क्षमा किया जा सकता है।

लेकिन योना सब लोगों के परमेश्वर से अधिक परमेश्वर के लोगों के प्रति अधिक वफादार था। परमेश्वर इस्राएल के शत्रुओं से प्रेम करता था और उन्हें बचाना चाहता था। हमारी पीठ पर आत्मा की हवा के साथ, आइए हम यीशु का सुसमाचार लेकर उनकी ओर चलें।