काठमांडू में एक मित्र के चर्च की यात्रा के दौरान, मैंने एक चिन्ह देखा जो उसने द्वार पर लगाया था। यह कहा, “चर्च पापियों के लिए एक अस्पताल है न कि संतों के लिए एक संग्रहालय”। हालांकि मैं संग्रहालय शब्द के बारे में निश्चित नहीं हूं, लेकिन मुझे अस्पताल की उपमा पसंद है। मेरे विचार से यह एकदम सही है।

डॉक्टर, नर्स, प्रशासनिक कर्मचारी, मरीज और कई अन्य लोग अस्पताल बनाते हैं। अस्पताल में हम लगभग सभी ज्ञात भावनाएँ पा सकते है। हम, यहां तक कि डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ को भी अस्पताल में मरीज बनने की प्रवृत्ति होती है और उनमें से कई लोग होते भी हैं।

सी. एस. लुईस ने कहा था, “मुझे उसी अस्पताल में साथी मरीज समझो। लेकिन कुछ समय पहले भर्ती हुआ इसलिये कुछ सलाह दे सकता था।” किसी प्रकार की पूर्णता से नहीं, बल्कि एक साथी रोगी के रूप में, फरीसियों के विपरीत, जो स्वयं धर्मी अहंकार के ऊंचे आसन से बोलते हैं जो कहते हैं, “मैं न कभी बीमार हुआ हूं और न कभी होऊंगा”

यीशु ‘यद्यपि उन्होंने पाप नहीं किया’ जो ‘पाप बन गया’ के रूप में बोला और ऐसा ही ‘कर लेने वालों और पापियों’ का मित्र था। प्रश्न यह है कि क्या हम उन पापियों के मित्र हैं जिन्हें उनके अनुग्रह और दया की आवश्यकता है?