हाल ही में, मैं और मेरी पत्नी मेहमानों के आने से पहले अपने घर की सफाई कर रहे थे। मैंने अपने सफेद किचन (रसोई) टाइल के फ़र्श पर कुछ गहरे दाग देखे – ऐसे दाग जिनके लिए मुझे अपने घुटनों पर झुककर रगड़ने की आवश्यकता पड़ती।

लेकिन मुझे जल्द ही एक गहरी निराशा का अहसास हुआ:कि जितना अधिक मैंने उन्हें साफ़ किया, उतने ही मुझे अन्य दाग भी दिखाई दिए। मेरे द्वारा हटाए गए प्रत्येक दाग ने केवल दूसरे दागों को और अधिक स्पष्ट किया। हमारी रसोई का फर्श अचानक बहुत गंदा लगने लगा। और हर पल के साथ मुझे एहसास हुआ, चाहे मैं कितनी भी मेहनत कर लूं, मैं इस फ़र्श को कभी भी पूरी तरह से साफ नहीं कर सकता।

पवित्रशास्त्र आत्म-शुद्धि के बारे में भी कुछ ऐसा ही कहता है – स्वयं पाप से निपटने के हमारे सर्वोत्तम प्रयास हमेशा कम पड़ जाते हैं। परमेश्वर के लोगों, इस्राएलियों के प्रति निराश होते हुए, सदैव उसके उद्धार का अनुभव करते हुए (यशायाह 64:5) भविष्यवक्ता यशायाह ने लिखा

“हम तो सब के सब अशुद्ध मनुष्य जैसे हैं, और हमारे सब धर्म के काम मैले चिथड़ों के समान हैं।“(पद:6)

लेकिन यशायाह जानता था कि परमेश्वर की भलाई के द्वारा हमेशा आशा रहती है। इसलिए उसने प्रार्थना की, “हे यहोवा, तू हमारा पिता है। देख, हम तो मिट्टी हैं, तू कुम्हार है” (पद. 8)वह जानता था कि जिसे हम साफ नहीं कर सकते उसे केवल परमेश्वर ही है जो साफ़ कर सकता जब तक कि गहरे दाग “बर्फ के समान उजले” न हो जाएँI (1:18)

हम अपनी आत्मा पर लगे पाप के दाग और धब्बों को साफ़ नहीं कर सकते। शुक्र है कि हम उसके द्वारा उद्धार प्राप्त कर सकते हैं जिसका बलिदान हमें पूरी तरह से शुद्ध होने की अनुमति देता है (1 यूहन्ना 1:7)