मेरे पिताजी के जीवन के अंतिम कुछ दिनों में, नर्सों में से एक उनके कमरे में आ गई और मुझसे पूछा कि क्या वह उनकी दाढ़ी बना सकती हैं। जैसे ही रेचेल ने धीरे से उस्तरे को उसके चेहरे पर चलाया, उसने समझाया, “उसकी पीढ़ी के वृद्ध पुरुष हर दिन साफ ​​दाढ़ी रखना पसंद करते हैं।” राहेल ने किसी के प्रति दया, गरिमा और सम्मान दिखाने की आवश्यकता को देखा और अपनी प्रवृत्ति पर काम किया। उसने जो कोमल देखभाल प्रदान की, उसने मुझे मेरी सहेली जूली की याद दिला दी, जो अभी भी अपनी बुजुर्ग माँ के नाखूनों को पेंट करती है क्योंकि यह उसकी माँ के लिए महत्वपूर्ण है कि वह “सुंदर दिखे।”

प्रेरितों के काम 9 हमें दोरकास नाम के एक शिष्या के बारे में बताता है (जिसे तबीथा भी कहा जाता है) जिसने गरीबों के लिए हाथ से बने कपड़े प्रदान करके दया दिखाई (पद 36, 39) जब उसकी मृत्यु हुई, तो उसका कमरा उन दोस्तों से भर गया, जिन्होंने इस दयालु महिला का शोक मनाया, जो दूसरों की मदद करना पसंद करती थी।

लेकिन दोरकास की कहानी यहीं खत्म नहीं हुई। जब पतरस को वहाँ लाया गया जहाँ उसका शव पड़ा था, तो उसने घुटने टेके और प्रार्थना की। परमेश्वर की सामर्थ में, उसने यह कहते हुए उसका नाम लिया, “तबीता, उठ” (पद. 40)। आश्चर्यजनक रूप से, दोरकास ने अपनी आँखें खोलीं और अपने पैरों पर खड़ी हुई। जब उसकी सहेलियों को पता चला कि वह जीवित है, तो यह बात पूरे नगर में फैल गई और “बहुत से लोगों ने प्रभु पर विश्वास कियाI” (पद. 42)

और दोरकास ने अपने जीवन का अगला दिन कैसे बिताया? शायद ठीक वैसे ही जैसे उसने पहले किया था- लोगों की ज़रूरतों को देखना और उन्हें पूरा करना।