कई साल पहले, हम स्थानीय पशु आश्रय से जूनो नाम की एक वयस्क काली बिल्ली को घर लाये थे। सच कहूँ तो, मैं केवल हमारे चूहों की आबादी को कम करने में मदद चाहता था, लेकिन परिवार के बाकी सदस्य एक पालतू जानवर चाहते थे। आश्रय ने हमें इस बारे में सख्त निर्देश दिए कि पहले सप्ताह में भोजन की दिनचर्या कैसे स्थापित की जाए ताकि जूनो को पता चले कि हमारा घर उसका घर है, वह स्थान जहाँ का वो सदस्य है और जहाँ उसे हमेशा भोजन और सुरक्षा मिलेगी। इस तरह, भले ही जूनो कही भी घूमे, वह हमेशा घर वापस आ जाएगा।

यदि हम अपने सच्चे घर को नहीं जानते हैं, तो हम हमेशा भलाई, प्रेम और अर्थ की तलाश में व्यर्थ भटकने के लिए ललचाते रहेंगे। यदि हम अपने सच्चे जीवन को पाना चाहते हैं, तथापि, यीशु ने कहा, “मुझ में बने रहो” (यूहन्ना 15:4 ईएसवी)। बाइबिल के विद्वान फ्रेडरिक डेल ब्रूनर इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कैसे बने रहना (एक समान शब्द, निवास की तरह) परिवार और घर की भावना पैदा करता है। इसलिए ब्रूनर ने यीशु के शब्दों का इस तरह अनुवाद किया: “मेरे घर में रहो।”

इस विचार को घर तक पहुँचाने के लिए, यीशु ने दाखलता से जुड़ी शाखाओं का उदाहरण दिया। शाखाएँ, यदि वे जीना चाहती हैं, तो उन्हें हमेशा घर पर रहना होगा, जहाँ की वे हैं, वहाँ दृढ़ता से स्थिर (निरंतर) रहना।

हमारी समस्याओं को ठीक करने या हमें कुछ नया “ज्ञान” या उत्साहजनक भविष्य प्रदान करने के खोखले वादों के साथ कई आवाजें हमें बुलाती हैं। लेकिन अगर हमें सच में जीना है, तो हमें यीशु में बने रहना होगा। हमें घर में रहना होगा।