Month: मई 2023

दुख और आनंद

एंजेला का परिवार दुख से भर गया क्योंकि उन्होंने केवल चार हफ्तों में तीन शोक का अनुभव किया। अपने भतीजे की अचानक मृत्यु के बाद, एंजेला और उसकी दो बहनें तीन दिनों के लिए रसोई की मेज के आसपास इकट्ठा हुईं, केवल कलश खरीदने, खाना मंगवाने और अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए निकलीं। जब वे मेसन की मृत्यु पर रोए, तो उन्होंने अपनी सबसे छोटी बहन के भीतर गर्भ में पनप रहे नए जीवन की अल्ट्रासाउंड तस्वीरों पर भी खुशी मनाई।

समय के साथ, एंजेला को एज्रा के पुराने नियम की किताब से आराम और आशा मिली। यह परमेश्वर के लोगों के यरुशलेम लौटने का वर्णन करता है जब बाबेलवासीयों ने मंदिर को नष्ट कर दिया और उन्हें उनके प्रिय शहर से निकाल दिया (एज्रा 1 देखें)। जब एज्रा ने मंदिर को फिर से बनते हुए देखा, तो उसने परमेश्वर की आनन्दमय स्तुति सुनी (3:10-11)। परन्तु उसने उन लोगों का रोना भी सुना, जिन्होंने निकाले जाने से पहले के जीवन को स्मरण किया था (पद. 12)।

एक पद ने एंजेला को विशेष रूप से सांत्वना दी: "और कोई आनन्द के शब्द को रोने के शब्द से अलग न कर सका, क्योंकि लोग इतना कोलाहल कर रहे थे" (पद. 13)। उसने महसूस किया कि भले ही वह गहरे दुःख में भीग गई हो, फिर भी खुशी प्रकट हो सकती है।

हम भी किसी प्रियजन की मृत्यु का शोक मना सकते हैं या किसी अन्य हानि का शोक मना सकते हैं। यदि ऐसा है, तो हम अपने दर्द की चीखों को अकेले ही व्यक्त कर सकते हैं जी परमेश्वर के लिए आनन्दित होने के हमारे क्षणों के साथ, यह जानकर कि वह हमें सुनता है और हमें अपनी बाहों में समेट लेता है।

परमेश्वर जो पुनर्स्थापित करता है

4 नवंबर, 1966 को, फ्लोरेंस, इटली में एक विनाशकारी बाढ़ आई, जिसने जियोर्जियो वासरी की कला के प्रसिद्ध काम द लास्ट सपर को मिट्टी, पानी और गर्म तेल के एक पूल के नीचे बारह घंटे से अधिक समय तक डुबो दिया। इसके पेंट के नरम होने और इसके लकड़ी के फ्रेम को काफी क्षतिग्रस्त होने के कारण, कई लोगों का मानना था कि यह टुकड़ा मरम्मत से परे था। हालांकि, पचास साल के कठिन संरक्षण प्रयास के बाद, विशेषज्ञ और स्वयंसेवक स्मारकीय बाधाओं को दूर करने और मूल्यवान पेंटिंग को पुनर्स्थापित करने में सक्षम थे।

जब बाबेलवासीयों ने इस्राएल पर विजय प्राप्त की, तो लोग निराश महसूस करते थे - मृत्यु और विनाश से घिरे हुए थे और उन्हें बहाली की आवश्यकता थी (विलापगीत 1 देखें)। उथल-पुथल की इस अवधि के दौरान, परमेश्वर भविष्यवक्ता यहेजकेल को एक घाटी में ले गया और उसे एक दर्शन दिया जहां वह सूखी हड्डियों से घिरा हुआ था। "क्या ये हड्डियाँ जी सकती हैं?" प्रभु ने पूछा। यहेजकेल ने उत्तर दिया, "हे यहोवा, केवल तू ही जानता है" (यहेजकेल 37:3)। तब परमेश्वर ने उससे कहा कि वह हड्डियों के ऊपर भविष्यवाणी करें ताकि वे फिर से जीवित हो सकें। "जब मैं भविष्यवाणी कर रहा था," यहेजकेल ने कहा, "एक शोर हुआ, एक गड़गड़ाहट की आवाज हुई, और हड्डियां एक साथ आ गईं" (पद. 7)। इस दर्शन के द्वारा, परमेश्वर ने यहेजकेल को प्रकट किया कि इस्राएल की पुनर्स्थापना केवल उसके द्वारा ही हो सकती है।

जब हमें लगता है कि जीवन में चीजें टूट गई हैं और मरम्मत से परे हैं, तो परमेश्वर हमें आश्वस्त करता है कि वह हमारे टूटे हुए टुकड़ों को फिर से बना सकता है। वह हमें नई सांस और नया जीवन देंगे।

आशा जो पकडे रखती है

"मुझे पता है कि पिताजी घर आ रहे हैं क्योंकि उन्होंने मुझे फूल भेजे हैं।" ये मेरी सात साल की बहन के शब्द थे जब पिताजी युद्ध के दौरान कार्रवाई में गायब थे। इससे पहले कि पिताजी अपने मिशन के लिए रवाना होते, उन्होंने मेरी बहन के जन्मदिन के लिए पहले से फूलों का ऑर्डर दिया, और जब वे गायब थे तब वे आ गए। लेकिन वह सही थी: पिताजी घर लौट आए - एक कठिन युद्ध की स्थिति के बाद। और दशकों बाद भी वह फूलदान रखती है जिसमें फूलों को हमेशा आशा रखने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में रखा जाता है।

कभी-कभी टूटे हुए, पापी संसार में आशा को थामे रहना आसान नहीं होता है। पिताजी हमेशा घर नहीं आते और बच्चों की इच्छा कभी-कभी अधूरी रह जाती है। लेकिन प्रभु सबसे कठिन परिस्थितियों में आशा देता है। युद्ध के एक अन्य समय में, भविष्यवक्ता हबक्कूक ने यहूदा पर बाबेल के आक्रमण की भविष्यवाणी की थी (हबक्कूक 1:6; 2 राजा 24 देखें) लेकिन फिर भी पुष्टि की कि परमेश्वर हमेशा अच्छा है (हबक्कूक 1:12-13)। अतीत में अपने लोगों के लिए परमेश्वर की दया को याद करते हुए, हबक्कूक ने घोषणा की: “चाहे अंजीर के वृक्ष में अंजीर न लगें, और न दाखलताओं में दाखें लगें, चाहे जलपाई के पेड़ सूख जाएं, और खेतों में कुछ अन्न न उपजे, और बाड़े में भेड़ें न हों। और थानों में गाय-बैल न हों, तौभी मैं यहोवा के कारण आनन्दित रहूंगा, मैं अपने उद्धारकर्ता परमेश्वर के कारण मगन हूं" (3:17-18)।

कुछ टीकाकारों का मानना है कि हबक्कूक के नाम का अर्थ "चिपकना" है। हम परीक्षाओं में भी अपनी परम आशा और आनन्द के रूप में परमेश्वर से लिपटे रह सकते हैं क्योंकि वह हमें थामे रहता है और कभी जाने नहीं देगा।

जो केवल आत्मा ही कर सकती है

जुरगेन मोल्टमैन नाम के एक चौरानवे वर्षीय जर्मन धर्मशास्त्री द्वारा लिखित पवित्र आत्मा पर एक पुस्तक की चर्चा के दौरान, एक इन्टरव्यू लेने वाले ने उनसे पूछा: "आप पवित्र आत्मा को कैसे सक्रिय करते हैं? क्या हम एक गोली ले सकते हैं? क्या दवा कंपनियाँ [आत्मा प्रदान करती हैं]?" मोल्टमैन की घनी भौहें तन गईं। अपना सिर हिलाते हुए, वह ज़ोर से अंग्रेजी में जवाब देते हुए मुस्कुराया। "मैं क्या कर सकता हुँ? कुछ मत करो आत्मा की बाट जोहो, और आत्मा आ जाएगी।”

मोल्टमैन ने हमारी गलत धारणा पर प्रकाश डाला कि हमारी ऊर्जा और विशेषज्ञता चीजों को घटित करती है। अधिनियमों से पता चलता है कि प्रभु चीजों को घटित करता है। कलीसिया की शुरुआत में, इसका मानवीय रणनीति या प्रभावशाली नेतृत्व से कोई लेना-देना नहीं था। बल्कि, आत्मा "प्रचण्ड वायु के झोंके की नाई" भयभीत, असहाय, और हक्का-बक्का चेलों के कमरे में आयी (2:2)। इसके बाद, आत्मा ने उन लोगों को इकट्ठा करके सभी जातीय श्रेष्ठताओं को तोड़ दिया जो एक नए समुदाय में भिन्न थे। प्रभु उनके भीतर क्या कर रहा था यह देखकर शिष्य भी उतने ही हैरान रह गए जितने कि कोई भी हो सकता है। उन्होंने कुछ नहीं किया; "आत्मा ने उन्हें समर्थ दिया" (पद. 4)।

कलीसिया—और संसार में हमारा साझा कार्य—इससे परिभाषित नहीं होता कि हम क्या कर सकते हैं। हम पूरी तरह से उस पर निर्भर हैं जो केवल आत्मा कर सकता है करना। यह हमें निडर और शांत दोनों होने की अनुमति देता है। इस दिन, जिस दिन हम पिन्तेकुस्त मनाते हैं, हम आत्मा की प्रतीक्षा करें और प्रत्युत्तर दें।