2021 की एक समाचार रिपोर्ट में सत्रह मिशनरियों के बारे में बताया गया था जिनका एक गिरोह द्वारा अपहरण कर लिया गया था। गिरोह ने फिरौती की मांग पूरी नहीं होने पर समूह (बच्चों सहित) को मारने की धमकी दी। अविश्वसनीय रूप से, सभी मिशनरियों को या तो रिहा कर दिया गया या वे आज़ाद हो गए। सुरक्षा तक पहुँचने पर, उन्होंने अपने क़ैदियों को एक संदेश भेजा: “यीशु ने हमें वचन और अपने उदाहरण से सिखाया कि क्षमाशील प्रेम की शक्ति हिंसक बल की घृणा से अधिक मजबूत है। इसलिए, हम आपको क्षमा करते हैं।

यीशु ने स्पष्ट किया कि क्षमा शक्तिशाली है। उसने कहा, “यदि तुम दूसरे लोगों को क्षमा करते हो, जब वे तुम्हारे विरुद्ध पाप करते हैं, तो तुम्हारा स्वर्गीय पिता भी तुम्हें क्षमा करेगा” (मत्ती 6:14)। बाद में, पतरस को उत्तर देते हुए, मसीह ने बताया कि हमें कितनी बार क्षमा करना चाहिए: “मैं तुम से कहता हूं, सात बार नहीं, बरन सतहत्तर बार” (18:22; देखें पद 21-35)। और क्रूस पर, उसने ईश्वरीय क्षमा का प्रदर्शन किया जब उसने प्रार्थना की, “हे पिता, इन्हें क्षमा कर, क्योंकि ये नहीं जानते कि क्या कर रहे हैं” (लूका 23:34)।

जब दोनों पक्ष चंगाई और मेल-मिलाप की ओर बढ़ते हैं, तब पूर्ण रूप से क्षमा को महसूस किया जा सकता है। और जबकि यह किए गए नुकसान के प्रभावों को दूर नहीं करता है या दर्दनाक या अस्वास्थ्यकर संबंधों को संबोधित करने के तरीके में विवेकपूर्ण होने की आवश्यकता, यह लोगों को पुनर्स्थापित कर सकता है, परमेश्वर के प्रेम और शक्ति की गवाही देते हुए। आइए उसकी महिमा के लिए “क्षमा बढ़ाने” के तरीकों की तलाश करें।