पिछले वसंत में, हमारे बगीचे में जोतने से पहले की रात एक तेज़ आँधी ने हमारे मेपल के पेड़ से बीजों को एक झटके में उड़ा दिया। तो जब मशीन ने जमीन को जोता तो उसने मेरे बगीचा में सैकड़ों मेपल के बीज लगाए। ठीक दो हफ्ते बाद, मेरे बगीचे में मेपल के जंगल बढ़ने की शुरुआत हुई!

जैसा कि मैंने (निराशा से) बिखरे पत्ते का सर्वेक्षण किया, मैं एक उगे हुए पेड़ के नए जीवन की विपुल बहुतायत से आश्चर्यचकित हुआ था। प्रत्येक लघु वृक्ष मेरे लिए मसीह में नए जीवन का एक चित्र बन गया जिसे मैं—केवल एक व्यक्ति के रूप में—दूसरों के साथ साझा कर सकता हूं। हम में से प्रत्येक के पास अपने जीवन के दौरान “आशा का कारण देने के लिए” (1 पतरस 3:15) अनगिनत अवसर होंगे।

जब हम यीशु की आशा के साथ “सही के लिए दुख उठाते हैं” (पद 14), तो यह हमारे आस-पास के लोगों को दिखाई देता है और यह उन लोगों के लिए जिज्ञासा का विषय बन सकता है जो अभी तक व्यक्तिगत रूप से परमेश्वर को नहीं जानते हैं। यदि हम उनके पूछने पर तैयार हैं, तो हम उस बीज को साझा कर सकते हैं जिसके द्वारा परमेश्वर नया जीवन लाता है। हमें इसे सभी के साथ एक साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं है – किसी प्रकार के आध्यात्मिक तूफान में। इसके बजाय, हम धीरे-धीरे और सम्मानपूर्वक विश्वास के बीज को एक ऐसे हृदय में डाले जो इसे प्राप्त करने के लिए तैयार है।