यह कहानी बताई जाती है कि अल्बर्ट आइंस्टीन के व्याख्यान दौरे पर एक और पड़ाव के बाद, उनके ड्राईवर ने उल्लेख किया कि उन्होंने उनके भाषण के बारे में पर्याप्त सुना है जो वह दे सकते थे। आइंस्टीन ने सुझाव दिया कि वे अगले कॉलेज में जगह बदल लें, क्योंकि वहां किसी ने उनकी तस्वीर नहीं देखी थी। ड्राईवर सहमत हो गया और एक अच्छा व्याख्यान दिया। फिर आया सवाल-जवाब का दौर। एक आक्रामक जिज्ञासु के लिए, ड्राइवर ने उत्तर दिया, “मैं देख सकता हूं कि आप एक शानदार प्रोफेसर हैं, लेकिन मुझे आश्चर्य है कि आप एक इतना सरल प्रश्न पूछेंगे कि मेरा ड्राइवर भी इसका उत्तर दे सकता है।” तब उनके “ड्राइवर” – अल्बर्ट आइंस्टीन ने स्वयं इसका उत्तर दिया! इस प्रकार मजेदार लेकिन काल्पनिक कहानी समाप्त होती है।

दानियेल के तीन दोस्त सही मायने में खतरे में थे। राजा नबूकदनेस्सर ने धमकी दी कि यदि वे उसकी मूर्ति की पूजा नहीं करेंगे तो वे उन्हें धधकते भट्ठी में फेंक देंगे। उसने पूछा, “कौन सा देवता तुझे मेरे हाथ से छुड़ा सकेगा?” (दानिय्येल 3:15)। मित्रों ने फिर भी झुकने से इनकार कर दिया, इसलिए राजा ने भट्ठी को सात गुना अधिक गर्म किया और उन्हें उसमें झोंक दिया।

वे अकेले नहीं गए। एक “स्वर्गदूत” (पद. 28), शायद स्वयं यीशु, उनके साथ आग में शामिल हो गया, उन्हें नुकसान से बचाते हुए और राजा के प्रश्न का निर्विवाद उत्तर प्रदान करते हुए (पद. 24-25)। नबूकदनेस्सर ने “शद्रक, मेशक और अबेदनगो के परमेश्वर” की प्रशंसा की और स्वीकार किया कि “कोई अन्य देवता इस प्रकार नहीं बचा सकता” (पद. 28-29).

कई बार, हम अपने सिर के ऊपर परेशानी महसूस कर सकते हैं। लेकिन यीशु उनके साथ खड़ा है जो उसकी सेवा करते हैं। वह हमें ले जाएगा।