Month: जून 2023

बिदाई शब्द

जैसे–जैसे वह अपने जीवन के अंत के करीब आया, जॉन एम पर्किन्स के पास उन लोगों के लिए एक संदेश था जिन्हें वह पीछे छोड़ कर जाएगा। जातीय सुलह का समर्थन करने के लिए प्रसिद्ध पर्किन्स ने कहा, “पश्चाताप ही ईश्वर तक वापस जाने का एकमात्र तरीका है। यदि तुम मन न फिराओगे, तो तुम सब नाश हो जाओगे।”

ये शब्द बाइबिल में यीशु और कई अन्य लोगों की भाषा को प्रतिबिंबित करते हैं। मसीह ने कहा, “मैं तुम से कहता हूं कि यदि तुम मन न फिराओगे तो तुम सब भी इसी रीति से नाश होगे।  (लूका 13:3)। प्रेरित पतरस ने कहा, “इसलिये, मन फिराओ और लौट आओ कि तुम्हारे पाप मिटाए जाएं   (प्रेरितों के काम 3:19)।

बहुत पहले पवित्रशास्त्र में, हम एक और व्यक्ति के शब्दों को पढ़ते हैं जो चाहता था कि उसके लोग परमेश्वर की ओर फिरें। सारे इस्राएल को अपने विदाई भाषण में (1 शमूएल 12:1) भविष्यद्वक्ता, याजक और न्यायी शमूएल ने कहा, “डरो मत। तुमने बुराई तो की है परन्तु अब यहोवा के पीछे चलने से मत मुड़ना  परन्तु अपके सम्पूर्ण मन से यहोवा की उपासना करना (पद 20)। यह उनका पश्चाताप का संदेश था — बुराई से मुड़ना और पूरे दिल से परमेश्वर का अनुसरण करना।

हम सभी पाप करते हैं और परमेश्वर के मापदण्ड के लक्ष्य को खो देते हैं। इसलिए हमें पश्चाताप करने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ पाप से मुड़ना और यीशु की ओर आना है, जो हमें क्षमा करता है और हमें उसका अनुसरण करने की शक्ति देता है। आइए हम दो पुरुषों — जॉन पर्किन्स और शमूएल के शब्दों पर ध्यान दे,जिन्होंने पहचाना था कि कैसे परमेश्वर पश्चाताप की शक्ति का उपयोग हमें उन लोगों में बदलने के लिए कर सकता है जिसका उपयोग वह अपने सम्मान के लिए कर सकता है।

अनपेक्षित स्थानों में सुसमाचार

हाल ही में, मैंने अपने आप को किसी ऐसे स्थान पर पाया जिसे मैंने फिल्मों और टीवी पर देखा था जितना मैं गिन सकता था उससे अधिक बार: हॉलीवुडए कैलिफोर्निया।  लॉस एंजिल्स की तलहटी में, अपने होटल की खिड़की से उन विशाल सफेद अक्षरों को उस प्रसिद्ध पहाड़ी पर देख रहा था । फिर मैंने कुछ और देखा: नीचे बाईं ओर एक प्रमुख क्रॉस था। मैंने वह कभी किसी फिल्म में नहीं देखा। जैसे ही मैं अपने होटल के कमरे से निकला, एक स्थानीय चर्च के कुछ छात्रों ने मेरे साथ यीशु को साझा करना शुरू कर दिया।

हम कभी–कभी हॉलीवुड को केवल सांसारिकता का मुख्य केन्द्र मान सकते हैं, जो परमेश्वर के राज्य के बिल्कुल विपरीत है। फिर भी स्पष्ट रूप से मसीह वहाँ कार्य कर रहे थे, उन्होंने अपनी उपस्थिति से मुझे चकित कर दिया। फरीसी लगातार आश्चर्य करते थे कि यीशु कहाँ कहाँ जाता था। वह उन लोगों के साथ नहीं घूमता जिनकी वे उम्मीद करते थे। इसके बजाय, मरकुस 2:13–17 हमें बताता है कि उसने चुंगी लेने वालों और पापियों (पद 15) के साथ समय बिताया, ऐसे लोग जिनके जीवन व्यावहारिक रूप से अशुद्ध थे फिर भी यीशु वहाँ था, उनके साथ जिन्हें उसकी सबसे अधिक आवश्यकता थी (पद 16–17)।

दो हजार से अधिक वर्षों के बाद, यीशु आशा और उद्धार के अपने संदेश को अनपेक्षित स्थानों पर, सबसे अनपेक्षित लोगों के बीच रोपना जारी रखता है। और उसने हमें उस मिशन का हिस्सा बनने के लिए बुलाया और तैयार किया है।

जब आप अकेले हों

शाम 7 बजे, हुई–लियांग अपनी रसोई में था, वह  चावल और बचे हुए मछली के कोफते खा रहा था। अगले अपार्टमेंट में चुआ परिवार भी रात का खाना खा रहा था, और उनकी हंसी और बातचीत हुई–लियांग के घर की चुप्पी को बेध रही थी,जहां वह अपनी पत्नी की मृत्यु के बाद से अकेले रह रहे थे। वर्षों से उसने अकेलेपन के साथ जीना सीख लिया था अकेलेपन का तीखा दर्द अब हल्का पड़ गया था। लेकिन आज रात, उसकी मेज पर एक कटोरी और चॉपस्टिक के जोड़े को देखकर उसे गहरा आघात लगा।

उस रात सोने से पहले, हुई–लियांग ने भजन संहिता  23 पढ़ा, जो उसका पसंदीदा भजन था। उसके लिए जो शब्द सबसे अधिक मायने रखते थे, वे केवल चार शब्दांश हैं: “तू मेरे साथ रहता है” (पद 4) । चरवाहे द्वारा भेड़ों की देखभाल के व्यावहारिक कार्यों से अधिक, भेड़ों के जीवन की हर बात पर उसकी अटल उपस्थिति और प्रेम भरी दृष्टि थी (पद 2−5) जिसने हुई–लियांग को शांति दी।

केवल यह जानना कि कोई है, कोई हमारे साथ है,  हमारे अकेले पलों में बहुत शान्ति देता है। परमेश्वर अपने बच्चों से वादा करता है कि उसका प्यार हमेशा हमारे साथ रहेगा भजन संहिता 103:17, और वह हमें कभी नहीं छोड़ेगा इब्रानियों 13:5। जब हम अकेला और अनदेखे महसूस करते हैं — चाहे अपने शांत रसोई में, काम से घर जाने वाली बस में, या भीड़ वाली सुपरमार्केट में भी,  हम जान सकते हैं कि चरवाहा हमेशा हमें देख रहा है। हम कह सकते हैं,“तू मेरे साथ रहता हैं।”

दुश्मनों पर अंगारों का ढेर लगाना

डैन को उसी जेल प्रहरी से रोजाना मार–पीट सहन करनी पड़ती थी। उसने महसूस किया कि यीशु ने उसे इस आदमी से प्यार करने के लिए बाध्य किया है, इसलिए एक सुबह, पिटाई शुरू होने से पहले, डैन ने कहा, “महोदय, अगर मैं जीवन भर आपको हर दिन देखने जा रहा हूं, तो आइये हम दोस्त बन जायें।” गार्ड ने कहा, “नहीं,  हम कभी दोस्त नहीं हो सकते।” पर  डैन ने अपनी बात पर जोर दिया और अपना हाथ बढ़ाया।

पहरेदार कुछ भी नहीं बोल सका और शान्त खड़ा रहा। वह कांपने लगा, फिर उसने डैन का हाथ पकड़ लिया और छोड़ा नहीं। उसकी आंखों  से आँसू बहने लगे। उसने कहा, “डैन, मेरा नाम रोसोक है। मैं आपका दोस्त बनना पसंद करूँगा।” उस दिन या फिर कभी बाद में भी गार्ड ने डैन को नहीं पीटा।

पवित्रशास्त्र हमें बताता है “यदि तेरा बैरी भूखा हो तो उसे भोजन खिलाना, यदि वह प्यासा हो तो उसे पानी पिला। ऐसा करने से तू उसके सिर पर अंगारे डालेगा, और यहोवा तुझे इसका फल देगा”नीतिवचन 25:21—.22। कोयले की कल्पना मिस्र के एक अनुष्ठान (रिवाज़)को दशौती है जिसमें एक दोषी व्यक्ति  अपने सिर पर गर्म अंगारों का कटोरा लेकर अपना पश्चाताप दिखाता है। इसी तरह, हमारी दयालुता हमारे शत्रुओं के चेहरे को शर्मिंदगी से लाल कर सकती है, जो उन्हें पश्चाताप की ओर ले जा सकती है।

आपका दुश्मन कौन है ?आप किसे नापसंद करते हैं? डैन ने पाया कि मसीह की दया इतनी प्रबल थी कि वह किसी भी हृदय को बदल सकती थी — उसके शत्रु का और उसके स्वयं का। हम भी ऐसा कर सकते हैं।