एक प्रतिष्ठित तस्वीर भूरे रंग की पृष्ठभूमि पर बूट के चिन्ह को दिखाता है। यह अंतरिक्ष यात्री बज़ एल्ड्रिन का पदचिह्न है, जिसे उन्होंने 1969 में चंद्रमा पर छोड़ा था। वैज्ञानिकों का कहना है कि इतने सालों के बाद भी पदचिन्ह अभी भी है, अपरिवर्तित है। हवा या पानी के बिना, चंद्रमा पर कुछ भी नष्ट नहीं होता है, इसलिए चंद्र परिदृश्य पर जो कुछ भी होता है, वह वहीं रहता है। 

स्वयं परमेश्वर की निरंतर उपस्थिति पर मनन करना और भी अधिक अद्भुत है। याकूब लिखता है, “क्योंकि हर एक अच्छा वरदान और हर एक उत्तम दान ऊपर ही से है, और ज्योतियों के पिता की ओर से मिलता है, जिसमें न तो कोई परिवर्तन हो सकता है, और न ही वह परछाई के समान बदलता है।” (याकूब 1:17) प्रेरित इसे हमारे अपने संघर्षों के संदर्भ में कहते हैं: “… जब तुम नाना प्रकार की परीक्षाओं में पड़ो तो इसको पूरे आनन्द की बात समझो,” (पद 2)। क्यों? क्योंकि हम एक महान और न बदलने वाले परमेश्वर के द्वारा प्रेम किए गए हैं!

मुश्किलों के समयों में, हमें परमेश्वर के निरंतर प्रावधान को याद करना चाहिए। शायद हम महान भजन “महान है तेरा विश्वासयोग्यता”( “Great Is Thy Faithfulness”) के शब्दों को याद कर सकते हैं: “तू कभी प्रभु बदलता नहीं; / ना बदलता, ना दया मिटता है; / जैसा तू है सदा रहेगा भी।” हाँ, हमारे परमेश्वर ने हमारे संसार पर अपना स्थायी पदचिन्ह छोड़ा है। वह हमेशा हमारे लिए रहेगा। उसकी विश्वासयोग्यता महान है।