जब टून के देश में तख्तापलट हुआ, तो सेना ने यीशु में विश्वासियों को आतंकित करना और उनके खेत के जानवरों को मारना शुरू कर दिया। अपना जीविका खोने के बाद, टून का परिवार विभिन्न देशों में बिखर गया। नौ साल तक टून अपने परिवार से दूर एक शरणार्थी शिविर में रहा। वह जानता था कि परमेश्वर उसके साथ है, लेकिन बिछड़ने के दौरान परिवार के दो सदस्यों का मौत हो गया। टून मायूस हो गया।

बहुत समय पहले, एक अन्य लोगों के समूह ने क्रूर उत्पीड़न का सामना किया। इसलिए परमेश्वर ने मूसा को उन लोगों—इस्राएलियों—को मिस्र से बाहर ले जाने के लिए नियुक्त किया। मूसा अनिच्छा से सहमत हुआ। लेकिन जब वह फिरौन के पास गया, तो मिस्र का अधिकारी अत्याचार को और बढ़ा दिया (निर्गमन 5:6-9)। उसने कहा “मैं यहोवा को नहीं जानता, और मैं इस्राएलियों को नहीं जाने दूँगा” (पद 2)। लोगों ने मूसा से शिकायत किया, जिसने परमेश्वर से शिकायत किया (पद 20-23)।

अंत में, परमेश्वर ने इस्राएलियों को मुक्त कर दिया और उन्हें वह स्वतंत्रता मिली जो वे चाहते थे – लेकिन परमेश्वर के तरीके और समय के अनुसार। टून ने एक शरणार्थी शिविर में अपने वर्षों का अच्छा उपयोग किया, नई दिल्ली के एक सेमिनरी में मास्टर डिग्री हासिल किया। अब वह अपने लोगों के लिए एक पादरी है – उसके जैसे शरणार्थी जिन्हें एक नया घर मिल गया। वह कहता है। “एक शरणार्थी के रूप में मेरा कहानी एक सेवक के रूप में अगुआई करने के लिए भट्टी बना,” अपनी गवाही में, टून निर्गमन 15:2 में मूसा के गीत का वर्णन करते है: “यहोवा मेरा बल और भजन का विषय है।” और आज, वह हमारा भी है।