मेरा एक मित्र अफ्रीका मर्सी   नामक अस्पताल के जहाज पर काम करता है, जो विकासशील देशों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। कर्मचारी प्रतिदिन सैकड़ों रोगियों कि सेवा करते हैं जिनका बीमारी अन्यथा अनुपचारित हो जाएगा। 

टी. वी. के कर्मचारी जो समय-समय पर जहाज पर चढ़ते हैं, अपने कैमरों को इसके अद्भुत चिकित्सा कर्मचारियों पर इंगित करते हैं। कभी-कभी वे चालक दल के अन्य सदस्यों का साक्षात्कार करने के लिए नौकापृष्ठ के नीचे जाते हैं, लेकिन मिक जो काम करता है, उस पर आमतौर पर किसी का ध्यान नहीं जाता है।

मिक, एक इंजीनियर, जहाँ काम करने के लिए नियुक्त हुआ था– जहाज का सीवेज प्लांट के बारे में आश्चर्यचकित होना स्वीकार करता है। प्रतिदिन चालीस हजार लीटर तक का कचरे  के उत्पादन के साथ, इस जहरीले पदार्थ को व्यवस्थित करना गंभीर व्यवसाय है। मिक के पाइपों और पंपों का देखभाल के बिना, अफ्रीका मर्सी का जीवनदायी कार्य बंद हो जाता।

“उपरी नौकापृष्ठ” के मसीही सेवकाई का तारीफ करना आसान है उनको देखते हुए जो निचले भाग में है। जब कुरिन्थियों ने बड़े वरदानों वालों को दूसरों से ऊपर उठाया, पौलुस ने उन्हें स्मरण दिलाया कि मसीह के कार्य में प्रत्येक विश्वासी का भूमिका है (1 कुरिन्थियों 12:7-20), और प्रत्येक वरदान महत्वपूर्ण है, चाहे वह चमत्कारी चंगाई हो या दूसरों का सहायता करना (पद. 27-31)। वास्तव में, जितना कम प्रमुख भूमिका, उतना ही अधिक सम्मान पाने का हकदार होता है (पद. 22-24)।

क्या आप “निचले नौकापृष्ठ ” वाले व्यक्ति हैं? तो अपना सिर ऊंचा उठाएं। आपका काम परमेश्वर द्वारा सम्मानित और हम सब के लिए अत्यावश्यक है।