मैंने एक धुंधली गली में गत्ते के टुकड़ों के नीचे सो रहे लोगों की एक तस्वीर उठाई। “उन्हें क्या चाहिए?” मैंने अपनी छठी कक्षा की संडे स्कूल कक्षा से पूछा। “खाना,” किसी ने कहा। “पैसा,” दूसरे ने कहा। “एक सुरक्षित जगह,” एक लड़के ने सोच-समझकर कहा। तभी एक लड़की बोली: “आशा।”

“आशा अच्छी चीजें होने की उम्मीद करती है,” उसने समझाया। मुझे यह दिलचस्प लगा कि उसने अच्छी चीजों की “आशा” करने के बारे में बात की, जबकि चुनौतियों के कारण, जीवन में अच्छी चीजों की उम्मीद न करना आसान हो सकता है। फिर भी बाइबल आशा के बारे में एक तरह से बात करती है जो मेरे छात्र से सहमत है। यदि “विश्वास आशा की हुई वस्तुओं का निश्चय,और अनदेखी हुई चीज़ों को प्रमाण है” (इब्रानियों 11:1) तो हम जो यीशु में विश्वास रखते हैं, अच्छी चीजें होने की आशा कर सकते हैं।

यह परम (ultimate) भलाई क्या है जिसकी मसीह में विश्वास करने वाले भरोसे के साथ आशा कर सकते हैं?—“उसके विश्राम में प्रवेश करने की प्रतिज्ञा” (4:1)। विश्वासियों के लिए, परमेश्वर के आराम में उसकी शांति, उद्धार का विश्वास, उसकी सामर्थ्य पर निर्भरता और भविष्य के स्वर्गीय घर का आश्वासन शामिल है। परमेश्वर के आश्वासन (guarantee) और यीशु द्वारा प्रदान किए जाने वाले उद्धार के कारण ही आशा हमारा लंगर बन सकती है, जो हमें ज़रूरत के समय मजबूती से पकड़े रखती है (6:18-20)। दुनिया को वास्तव में आशा की ज़रूरत है: परमेश्वर का सच्चा और निश्चित आश्वासन कि अच्छे और बुरे समय में, अंतिम निर्णय उसका होगा और वह हमें निराश नहीं करेगा। जब हम उस पर भरोसा करते हैं, तो हम जानते हैं कि वह अपने समय में हमारे लिए सभी चीजें ठीक कर देगा।