Month: सितम्बर 2023

कम से कम होने की संभावना

हॉलीवुड हमें जीवन से भी बड़े जासूस देता है जो आकर्षक एस्टन–मार्टिंस और अन्य लक्जरी स्पोर्ट्स कारों के तेजतर्रार ड्राइवर हैं। लेकिन पूर्व सी आई ए प्रमुख (CIA Chief) जॉना मेंडेज़ वास्तविक चीज़ की इसके बिल्कुल उलट तस्वीर पेश करती हैं। वह कहती हैं, “एक एजेंट को सीधा सादा आम आदमी होना चाहिए, जिसका कोई खास विवरण न हो और जो बहुत आर्कषक न हो। आप चाहते हैं कि वे भूलने योग्य हों। सबसे अच्छे एजेंट वे होते हैं जिनके एजेंट की तरह दिखने की संभावना सबसे कम होती है।”

जब इस्राएल के दो जासूस यरीहो में घुसे, तो वह राहाब ही ने उन्हें राजा के सैनिकों से छिपा दिया (यहोशू 2:4)। ऐसा प्रतीत होता है कि वह परमेश्वर द्वारा जासूसी एजेंट के रूप में नियुक्त की जाने वाली सबसे कम संभावना वाली व्यक्ति थी, क्योंकि उसके खिलाफ तीन बातें थीं — वह एक कनानी थी, एक महिला थी, और एक वेश्या थी। फिर भी राहाब ने इस्राएलियों के परमेश्वर पर विश्वास करना शुरू कर दिया था, क्योंकि “तुम्हारा परमेश्वर यहोवा ऊपर के आकाश का परमेश्वर है” (पद 11)। उसने परमेश्वर के जासूसों को छत पर सन (flax) के नीचे छिपा दिया, और उनके बच निकलने में सहायता की। परमेश्वर ने उसके विश्वास का प्रतिफल दिया, और “यहोशू ने राहाब वेश्या और उसके पिता के घराने को, वरन उसके सब लोगों को जीवित छोड़ दिया” (6:25)।

कभी कभी हमें यह महसूस हो सकता है कि परमेश्वर द्वारा हमारा उपयोग किए जाने की संभावना सबसे कम है। शायद हमारी शारीरिक सीमाएँ हैं, हम नेतृत्व करने के लिए पर्याप्त आकर्षक नहीं हैं, या हमारा अतीत कलंकित है। लेकिन इतिहास परमेश्वर द्वारा छुड़ाए गए अस्पष्ट विश्वासियों से भरा है – राहाब जैसे लोग जिन्हें उसके राज्य के लिए एक विशेष मिशन (विशेष कार्य) दिया गया था। आश्वस्त रहें: हममें से सबसे कम संभावना वाले व्यक्ति के लिए भी उसके पास ईश्वरीय उद्देश्य हैं।

एक दाता का दिल

हमारे पुराने घर में हमारे आखिरी दिन, मेरी दोस्त अपनी चार साल की बेटी किंसली को अलविदा कहने के लिए लाई। “मैं नहीं चाहती कि आप यहां से जायें” किंसली ने कहा। मैंने उसे गले लगाया और उसे अपनी जमा करी हुई चीजों में से एक कैनवास,  हाथ से पेंट किया हुआ पंखा दिया था। जब तुम्हें मेरी याद आये तो इस पंखे का उपयोग करो और याद रखो कि मैं तुमसे प्यार करता हूँ। किंसली ने पूछा कि “क्या वह कोई दूसरा पंखा ले सकती है, एक कागज वाला।” “ओह वह तो टूटा हुआ है”,  मैंने कहा। मैं चाहता हूं कि तुम्हारे पास मेरा सबसे अच्छा पंखा हो। मुझे किंस्ली को अपना पसंदीदा पंखा देने का कोई अफसोस नहीं था। उसे खुश देखकर मुझे और खुशी हुई। बाद में, किंसली ने अपनी माँ को बताया कि वह दुखी थी क्योंकि मैंने टूटा हुआ पंखा रख लिया था। उन्होंने मुझे एक बिल्कुल नया, सुन्दर बैंगनी रंग का पंखा भेजा। मुझे उदारतापूर्वक देने के बाद किंस्ली को फिर से खुशी महसूस हुई। तो मैं भी खुश हुआ।

ऐसी दुनिया में जो आत्म–संतोष और आत्म–रक्षा को बढ़ावा देती है, हम देने वाले दिल के साथ जीने के बजाय जमाखोरी करने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं। हालाँकि बाइबल कहती है कि “ऐसे हैं, जो छितरा देते हैं, तौभी उनकी बढ़ती ही होती है; और ऐसे भी हैं जो यर्थाथ से कम देते हैं, और इस से उनकी घटती ही होती है।” (नीतिवचन 11:24)। हमारी संस्कृति समृद्धि को अधिक से अधिक प्राप्त करने के रूप में परिभाषित करती है, लेकिन बाइबल कहती है कि “उदार प्राणी हृष्ट पुष्ट हो जाता है, और जो औरों की खेती सींचता है, उसकी भी सींची जाएगी।” (पद 25)।

परमेश्वर का असीमित और बिना शर्त प्यार और उदारता लगातार हमारी पूर्ति करता है। हममें से प्रत्येक के पास एक दाता का दिल हो सकता है और हम कभी न खत्म होने वाला देने का चक्र बना सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि परमेश्वर  सभी अच्छी चीजों का दाता है जो बहुतायत से देने में कभी नहीं थकता।

अपने बगीचे की देखभाल करें

मैं अपने  मकान के पीछे के आंगन में फल और सब्जियों का बगीचा लगाने के लिए बहुत उत्साहित था। फिर मुझे मिट्टी में छोटे छोटे छेद नज़र आने लगे। इससे पहले कि उसे पकने का समय मिलता, हमारा पहला फल रहस्यमय तरीके से गायब हो गया। एक दिन मैं यह देखकर निराश हो गया कि हमारा सबसे बड़ा स्ट्रॉबेरी का पौधा एक घोंसला बनाने वाले खरगोश द्वारा पूरी तरह से उखाड़ दिया गया था और सूरज की रोशनी में झुलस गया था। काश मैंने चेतावनी के संकेतों पर करीब से ध्यान दिया होता!

श्रेष्ठगीत की खूबसूरत प्रेम कविता में एक युवक और युवती के बीच बातचीत को दर्ज किया गया है। अपने प्रिय को बुलाते समय, युवक ने उन जानवरों के प्रति कड़ी चेतावनी दी जो प्रेमियों के बगीचे को उजाड़ देंगे, जो उनके रिश्ते का एक रूपक है। उसने कहा, “जो छोटी लोमड़ियां दाख की बारियों को बिगाड़ती हैं, उन्हें पकड़ ले।” (श्रेष्ठगीत 2:15)। शायद उसने लोमडि़यों के संकेत देखे जो उनके प्रेम लीला को बर्बाद कर सकते थे, जैसे ईर्ष्या, क्रोध, छल या उदासीनता। क्योंकि वह अपनी दुल्हन की सुंदरता से प्रसन्न था (पद 14) वह किसी भी अस्वास्थ्यकर (बेकार) वस्तु की उपस्थिति को बर्दाश्त नहीं कर सकता था। वह उसके लिए कांटों के बीच एक सोसन (lily) के फूल के समान कीमती थी (पद 2)। वह उनके रिश्ते की रक्षा के लिए कार्यरत था।

हमारे लिए परमेश्वर के सबसे अनमोल उपहारों में से कुछ परिवार और दोस्त हैं, हालाँकि उन रिश्तों को बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है। धैर्य, देखभाल और छोटी लोमड़ियों से सुरक्षा के साथ, हमें भरोसा है कि परमेश्वर सुंदर फल उगाएंगे।

परमेश्वर आपको नाम से बुलाते हैं

नतालिया शिक्षा प्राप्त करने के वादे के साथ एक अलग देश में गई। लेकिन जल्द ही उसके नए घर में पिता ने उसका शारीरिक और यौन शोषण करना शुरू कर दिया। उसने उसे बिना वेतन के अपने घर और बच्चों की देखभाल करने के लिए मजबूर किया। उसने उसे बाहर जाने या फोन का इस्तेमाल करने से मना कर दिया। वह उसकी गुलाम बन गयी थी ।

हाजिरा अब्राम और सारै की मिस्री दासी था। किसी ने भी उसका नाम नहीं लिया, उन्होंने उसे  “मेरी दासी” या “तेरी दासी” कहा (उत्पत्ति 16:2, 5–6)। वे केवल उसका उपयोग करना चाहते थे ताकि उन्हें एक उत्तराधिकारी मिल सके।

परमेश्वर कितना अलग है! प्रभु का दूत पवित्रशास्त्र में पहली बार प्रकट होता है जब वह रेगिस्तान में  गर्भवती हाजिरा से बात करता है। दूत या तो परमेश्वर का दूत है या स्वयं परमेश्वर  है। हाजिरा का मानना है कि वह परमेश्वर है, क्योंकि वह कहती है, “मैंने अब उसे देखा है जो मुझे देखता है” (पद 13)। यदि दूत परमेश्वर है, तो वह संभवतः पुत्र भी हो सकता है, वह जो परमेश्वर को हमारे सामने प्रकट करता है, प्रारंभिक पूर्व–अवतार रूप में प्रकट होता है। वह उसका नाम बताता है, “सारै की दासी हाजिरा तू कहां से आई है, और कहां को जाती है? (पद 8)

परमेश्वर ने नतालिया को देखा और उसके जीवन में देखभाल करने वाले लोगों को लाया जिन्होंने उसे बचाया। वह अब नर्स बनने के लिए पढ़ाई कर रही है। परमेश्वर ने हाजिरा को देखा और उसका नाम लेकर बुलाया। और परमेश्वर आपको देखता है, आपको नज़रअंदाज़ किया जा सकता है या इससे भी बदतर, आपके साथ दुर्व्यवहार किया जा सकता है। पर यीशु आपको नाम से बुलाते हैं। उसके पास दौड़ कर जाओ।

स्पष्ट रोना

जब कोई बच्चा रोता है, तो यह संकेत है कि वह थका हुआ है या भूखा है, है ना! ब्राउन यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों के अनुसार, नवजात शिशु के रोने में हल्का सा अंतर भी अन्य समस्याओं के लिए महत्वपूर्ण संकेत दे सकता है। डॉक्टरों ने एक कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया है जो रोने के कारकों जैसे पिच (उतार चढ़ाव), तीव्रता, और रोने की आवाज में स्पष्टता को मापता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि बच्चे के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (baby’s central nervous system) में कुछ गड़बड़ है या नहीं।

यशायाह ने भविष्यवाणी करी कि परमेश्वर अपने लोगों की स्पष्ट पुकार सुनेंगे, उनके दिलों की हालत समझेंगे, और अनुग्रह के साथ जवाब देंगे। यहूदा ने, परमेश्वर से परामर्श करने के बजाय, उसके भविष्यवक्ता की उपेक्षा की थी और मिस्र के साथ गठबंधन में मदद मांगी थी (यशायाह 30:1–7)। परमेश्वर ने उनसे कहा कि यदि उन्होंने अपना विद्रोह जारी रखा, तो वह उनके सामने उनकी हार और अपमान लाएगा। हालाँकि वह उन पर “अनुग्रह करने की भी और उन पर दया दिखाने की इच्छा रखता था” (पद 18)। बचाव आएगा, लेकिन केवल उनके पश्चाताप और विश्वास के रोने से। यदि परमेश्वर के लोग उसे पुकारते, तो वह उनके पापों को क्षमा कर देता और उनकी आत्मिक शक्ति और जीवन शक्ति को नया कर देता (पद 8–26)।

यही बात आज यीशु में विश्वास करने वालों के लिए भी सच है। जब पश्चाताप और विश्वास की हमारी  स्पष्ट पुकारें (दोहाई) हमारे स्वर्गीय पिता के कानों तक पहुँचती हैं, तो वह उन्हें सुनता है, हमें क्षमा करता है, और उसमें हमारे आनंद और आशा को नया करता है।