“रौशनी की ओर जाओ!” जब हम हाल ही में रविवार की दोपहर को एक बड़े शहर के अस्पताल से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे थे तो मेरे पति ने यही सलाह दी। हम एक दोस्त से मिलने गए थे, और जब हम लिफ्ट से बाहर निकले, तो सप्ताहांत के घंटों के दौरान हमें सामने के दरवाज़ों और कोलोराडो की शानदार धूप की ओर रास्ता दिखाने वाला  कोई नहीं मिला। आधे रौशनी वाले हॉलवे में घूमते हुए, आखिरकार हमें एक आदमी मिला जिसने हमारी उलझन को देखा। “ये सभी हॉलवे एक जैसे दिखते हैं,” उसने कहा। बाहर का रास्ता इस तरफ़ से है।” उसके निर्देशों से, हमें निकास द्वार मिले -जो वास्तव में, तेज धूप की ओर ले जाते थे।

यीशु ने भ्रमित, खोए हुए अविश्वासियों को उनके आत्मिक अंधकार से बाहर निकलने के लिए आमंत्रित किया। “जगत की ज्योति मैं हूँ। जो मेरे पीछे हो लेगा, वह कभी अन्धकार में न चलेगा, परन्तु जीवन की ज्योति पाएगा” (यूहन्ना 8:12)। उसकी ज्योति  में, हम बाधाओं, पाप और अस्पष्ट स्थानों को देख सकते हैं, उसे हमारे जीवन से ऐसे अंधकार को दूर करने की अनुमति दे सकते हैं  क्योंकि वह हमारे दिलों में और हमारे रास्ते पर अपनी रोशनी चमकाता है। आग के उस खम्भे की तरह जो इस्राएलियों की जंगल में अगुवाई करता था।मसीह का प्रकाश हमें परमेश्वर की उपस्थिति, सुरक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करता है।

जैसा कि यहुन्ना ने समझाया, यीशु “सच्ची ज्योति” है (यूहन्ना 1:9) और “अंधकार ने उसे ग्रहण न किया”(पद-5) । जीवन में भटकने के बजाय, हम उससे मार्गदर्शन मांग सकते हैं क्योंकि वह हमें रास्ता दिखाता है।