अभिनेत्री निशैल निकोल्स को मूल स्टार ट्रेक श्रृंखला में लेफ्टिनेंट उहुरा की भूमिका निभाने के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। यह भूमिका निभाना निकोलस के लिए एक व्यक्तिगत जीत थी, जिससे वह एक प्रमुख टीवी शो में पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिलाओं में से एक बन गईं। लेकिन इससे बड़ी जीत होने वाली थी।

निकोल्स ने वास्तव में अपने थिएटर के काम पर लौटने के लिए स्टार ट्रेक के पहले सीज़न के बाद इस्तीफा दे दिया था। लेकिन फिर वह मार्टिन लूथर किंग जूनियर से मिलीं, जिन्होंने उनसे न छोड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, पहली बार, अफ्रीकी अमेरिकियों को टीवी पर बुद्धिमान लोगों के रूप में देखा जा रहा है जो कुछ भी कर सकते हैं, यहां तक कि अंतरिक्ष में भी जा सकते हैं। लेफ्टिनेंट उहुरा की भूमिका निभाकर, निकोलस एक बड़ी जीत हासिल कररही थी – अश्वेत महिलाओं और बच्चोंको दिखा रही थी किवे क्या बन सकते हैं।

यह मुझे उस समय की याद दिलाता है जब याकूब और यूहन्ना ने यीशु से उसके राज्य में दो सर्वोत्तम पद मांगे थे (मरकुस 10:37)। ऐसे पदों पर कितनी व्यक्तिगत जीत होगी! यीशु ने न केवल उनके अनुरोध की दर्दनाक वास्तविकताओं को समझाया ( पद 38-40) बल्कि उन्हें उच्च लक्ष्यों की ओर बुलाया, यह कहते हुए, “जो कोई तुम्हारे बीच में बड़ा होना चाहता है वह आपका सेवक बने” ( पद 43)। उनके अनुयायियों को अकेले व्यक्तिगत जीत की तलाश नहीं करनी थी, बल्कि उनकी तरह, दूसरों की सेवा के लिए अपने पद का उपयोग करना था ( पद 45)।

अफ्रीकी अमेरिकियों को मिली बड़ी जीत के लिएनिशैल निकोल्स स्टार ट्रेक के साथ बनी रहीं । हम भी कभी भी अकेले व्यक्तिगत जीत से संतुष्ट न हों बल्कि जो भी पद प्राप्त करें उसका उपयोग उसके नाम पर दूसरों की सेवा करने के लिए करें।