भविष्य की आर्थिक गलतियों से बचने में मदद करने के लिए, जैसे कि 1929 और 2008 में हुई गलतियाँ, जिन्होंने दुनिया की अर्थव्यवस्था को नीचे ला दिया, लाइब्रेरी ऑफ मिस्टेक की स्थापना एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड में की गई थी। इसमें दो हजार से अधिक पुस्तकों का संग्रह है जो अगली पीढ़ी के अर्थशास्त्रियों को शिक्षित करने में मदद कर सकते हैं। और यह इस बात का एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे, लाइब्रेरी के क्यूरेटर (अध्यक्ष) के अनुसार, “स्मार्ट लोग मूर्खतापूर्ण काम करते रहते हैं।” क्यूरेटर का मानना है कि एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने का एकमात्र तरीका पिछली गलतियों से सीखना है।

पौलुस ने कुरिन्थियों को याद दिलाया कि प्रलोभन से बचने और एक मजबूत आत्मिक जीवन जीने का एक तरीका अतीत में परमेश्वर के लोगों की गलतियों से सीखना है। इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपने आत्मिक विशेषाधिकार के प्रति अति आत्मविश्वासी न हो जाये प्रेरित ने ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्राचीन इस्राएल की विफलताओं को एक उदाहरण के रूप में इस्तेमाल किया। मूर्तिपूजा में लगे इस्राएलियों ने “यौन अनैतिकता करना” चुना, परमेश्वर की योजनाओं और उद्देश्यों के बारे में बड़बड़ाया, और उसके अगुवों  के खिलाफ विद्रोह किया। अपने पाप के कारण, उन्होंने उसके अनुशासन का अनुभव किया (1 कुरिन्थियों 10:7-10)। पौलुस ने यीशु में विश्वासियों को इस्राएल की गलतियों को दोहराने से बचने में मदद करने के लिए पवित्रशास्त्र से ये ऐतिहासिक “उदाहरण” प्रस्तुत किए (पद 11)।

जब कि परमेश्वर हमारी सहायता करता है, आइए हम अपनी और दूसरों द्वारा की गई गलतियों से सीखें ताकि हम उसके प्रति आज्ञाकारी हृदय प्राप्त कर सकें।