रसोई में खड़े होकर, मेरी बेटी ने कहा, “माँ, शहद में एक मक्खी है!” मैंने परिचित कहावत के साथमजाक में कहा, “तुम हमेशा सिरके की तुलना में शहद से अधिक मक्खियाँ पकड़ोगी।” जबकि यह पहली बार था जब मैंने (संयोग से) शहद के साथ एक मक्खी पकड़ी थी,मैंने स्वयं को इस आधुनिक कहावत को इसकी बुद्धिमत्ता के कारण कहते हुए पाया: एक कड़वे रवैये की तुलना में दयालु अनुरोधों से दूसरों को मनाने की अधिक संभावना होती है।

नीतिवचन की पुस्तक हमें परमेश्वर की आत्मा से प्रेरित बुद्धिमान नीतिवचनों और कहावतों का संग्रह देती है।

ये प्रेरित बातें हमारा मार्गदर्शन करने में मदद करती हैं और हमें ईश्वर का सम्मान करने वाले तरीकों से जीने के बारे में महत्वपूर्ण सच्चाइयां सिखाती हैं।कई कहावतें पारस्परिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जिसमें हमारे शब्दों का दूसरों पर पड़ने वाला गहरा प्रभाव भी शामिल है।

राजा सुलैमान को श्रेय दिये जाने वाले नीतिवचनों के एक भाग में, उसने पड़ोसी के खिलाफ झूठी साक्षी देने सेहोने वाले नुकसान के प्रति चेतावनी दी थी (नीतिवचन 25:18)। उन्होंने सलाह दी कि “धूर्त (कपटी) जीभ” का परिणाम नीरस रिश्ते होते हैं (पद 23)। सुलैमान ने लगातार शिकायती शब्दों का प्रयोग करने के भयावह प्रभाव के प्रति चेतावनी दी (पद 24)। और राजा ने पाठकों को प्रोत्साहित किया कि आशीर्वाद तब मिलता है जब हमारे शब्द अच्छी खबर लाते हैं (पद 25)।

जब हम इन सच्चाइयों को लागू करना चाहते हैं,तोहमारे पास परमेश्वर की आत्मा है जो हमें “उचित उत्तर” देने में मदद करती है (16:1)। उसके द्वारा सशक्त होकर, हमारे शब्द मधुर और ताज़ा हो सकते हैं।