कई साल पहले, जूली लैंड्समैन ने न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन ओपेरा ऑर्केस्ट्रा में मुख्य ट्रम्पेटर की भूमिका के लिए ऑडिशन (नमूना प्रदर्शन) दिया था। एमईटी नामक इस संगीतकंपनी ने न्यायाधीशों के पक्षपात से बचने के लिए अपने ऑडिशन को एक स्क्रीन के पीछे आयोजित किया। लैंड्समैन ने अपने ऑडिशन में अच्छा प्रदर्शन किया और प्रतियोगिता जीत ली। लेकिन जब वह स्क्रीन के पीछे से बाहर निकलीं, तो कुछ पुरुष जज कमरे के पीछे की ओर चले गए और उनसे मुंह मोड़ लिया। जाहिर है, वे किसी और की तलाश में थे।

जब इस्राएलियों ने एक राजा की मांग की, तो परमेश्वर ने लोगों को एक ऐसा व्यक्ति दिया जो अन्य राष्ट्रों की तरह शारीरिक रूप से प्रभावशाली था (1 शमूएल 8:5; 9:2)। लेकिन चूँकि राजा के रूप में शाऊल के पहले वर्ष अविश्वास और अवज्ञा से चिह्नित थे, इसलिए परमेश्वर ने शमूएल को एक नए राजा का अभिषेक करने के लिए बेथलेहेम भेजा (16:1-13)। जब शमूएल ने सबसे बड़े बेटे एलीआब को देखा, तो उसने मान लिया कि परमेश्वर ने उसे राजा बनने के लिए चुना है क्योंकि वह शारीरिक रूप से प्रभावशाली था। लेकिन परमेश्वर ने शमूएल की सोच को चुनौती दी: “लोग बाहरी रूप को देखते हैं, परन्तु यहोवा हृदय को देखता है” (पद7)। परमेश्वर ने अपने लोगों का नेतृत्व करने के लिए दाऊद को चुना था (पद12)।

अपने उद्देश्यों के लिए लोगों की क्षमता और उपयुक्तता का मूल्यांकन करते समय परमेश्वर, चरित्र, इच्छा और उद्देश्यों को देखते हैं। वह हमें दुनिया और लोगों को उसी तरह देखने के लिए तैयार होने के लिए आमंत्रित करता है जैसे वह करता है – लोगों के दिलों पर ध्यान केंद्रित करना, न कि उनके बाहरी स्वरूप या पहचान पर।