कवि विलियम काउपर अपने जीवन के अधिकांश समय अवसाद से जूझते रहे। आत्महत्या के प्रयास के बाद,  उन्हें एक अस्पताल में रख दिया गया था। लेकिन वहाँ एक मसीही चिकित्सक की देखभाल के माध्यम से काउपर को यीशु में अपने मन से महत्वपूर्ण विश्वास आया। इसके तुरंत बाद, काउपर पादरी और स्तुति गीत लेखक जॉन न्यूटन से परिचित हो गए, जिन्होंने उन्हें अपने चर्च के लिए एक स्तुति गीत पर सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। काउपर द्वारा लिखे गए स्तुति गीतों में “गॉड मूव्स इन ए मिस्टीरियस वे” था, जिसमें अनुभव की भट्टी से निकले ये शब्द शामिल हैं: “हे भयभीत संतों, साहसी बनो; जिन बादलों से तुम इतना डरते हो, वे दया से बड़े हैं और तुम्हारे सिर पर आशीष के रूप में टूट पड़ेंगे।”

काउपर की तरह, यहूदा के लोगों को भी अप्रत्याशित रूप से परमेश्वर की दया मिली। जैसे ही सेनाओं के एक गठबंधन ने उनके देश पर आक्रमण किया, राजा यहोशापात ने लोगों को प्रार्थना के लिए इकट्ठा किया। जैसे ही यहूदा की सेना आगे बढ़ी, अग्रिम पंक्ति के लोगों ने परमेश्वर की स्तुति की (2 इतिहास 20:21)। हमलावर सेनाओं ने खुद पर हमला कर दिया, और “कोई नहीं… बचा… इतनी लूट हुई कि उसे इकट्ठा करने में तीन दिन लग गए” (पद 24-25)।

चौथे दिन, वही स्थान जहां परमेश्वर के लोगों के खिलाफ एक शत्रुतापूर्ण आक्रमणकारी सेना एकत्र हुई थी, उसे बराका की घाटी (पद 26) कहा गया – शाब्दिक रूप से, “प्रशंसा की घाटी” या ” आशीष” क्या बदलाव है! परमेश्वर की दया हमारी सबसे कठिन घाटियों को भी प्रशंसा के स्थानों में बदल सकती है जब हम उन्हें उन्हें सौंप देते हैं।