मेरा मित्र रैले अपने अस्सीवें जन्मदिन की ओर तेजी से बढ़ रहा है! पैंतीस साल पहले उनसे मेरी पहली बातचीत के बाद से, वह प्रेरणा का स्रोत रहे हैं। जब उन्होंने हाल ही में उल्लेख किया कि सेवानिवृत्त होने के बाद से, उन्होंने एक पुस्तक पांडुलिपि पूरी कर ली है और प्रचार कार्य की एक और पहल शुरू कर दी है – तो मुझे जिज्ञासा हुई लेकिन आश्चर्य नहीं हुआ। 

पचहत्तर साल की उम्र में, बाइबल में कालेब भी रुकने को तैयार नहीं था। यहोवा के प्रति उनकी आस्था और भक्ति ने उन्हें दशकों तक जंगल में रहने और उस विरासत को सुरक्षित करने के लिए युद्धों के माध्यम से बनाए रखा था जिसका वादा परमेश्वर ने इस्राएल से किया था। उसने कहा, “जितना बल मूसा के भेजने के दिन मुझ में था उतना बल अभी तक मुझ में है; युद्ध करने, या भीतर बाहर आने जाने के लिये जितनी उस समय मुझ में सामर्थ्य थी उतनी ही अब भी मुझ में सामर्थ्य है।” (यहोशू 14:11)। वह किस उपाय से विजय प्राप्त करेगा? कालेब ने घोषणा की कि “यहोवा मेरे संग रहे, और उसके कहने के अनुसार मैं उन्हें उनके देश से निकाल दूँ” (पद 12)।  

उम्र, जीवन की अवस्था या परिस्थिति की परवाह किए बिना, परमेश्वर उन सभी की मदद करेगा जो पूरे दिल से उस पर भरोसा करते हैं। यीशु में, हमारे उद्धारकर्ता जो हमारी मदद करते हैं, परमेश्वर को दृश्यमान बनाया गया था। सुसमाचार की पुस्तकों के द्वारा हम मसीह में जो देखते हैं उसके माध्यम से वह हमारे परमेश्वर में विश्वास को बढ़ाती हैं। उसने उन सभी के लिए परमेश्वर की देखभाल और करुणा का प्रदर्शन किया जो मदद के लिए उसकी ओर देखते थे। जैसा कि इब्रानियों के लेखक ने स्वीकार किया, “प्रभु मेरा सहायक है; मैं नहीं डरूंगा” (इब्रानियों 13:6)। युवा या बूढ़ा, कमजोर या मजबूत, बंधा हुआ या स्वतंत्र, दौड़ना या लंगड़ाकर चलना – आज हमें उसकी मदद मांगने से क्या रोक रहा है?