बुजुर्ग महिला ने कहा, “मैं पचास साल से आपके लिए प्रार्थना कर रही हूं।” मेरे मित्र लोउ ने उसकी आँखों में गहन कृतज्ञता से देखा। वह बल्गेरियाई गाँव का दौरा कर रहा था जहाँ उसके पिता बड़े हुए और किशोरावस्था में चले गए। यीशु में विश्वासी वह महिला उसके दादा-दादी के बगल में रहती थी। जैसे ही उसने लू के जन्म के बारे में सुना, जो एक महाद्वीप दूर था, उसने उसके लिए प्रार्थना करना शुरू कर दिया। अब, आधी सदी से भी अधिक समय के बाद, वह एक व्यापारिक यात्रा पर गाँव का दौरा कर रहे थे, और वहाँ उन्होंने एक समूह से अपने विश्वास के बारे में बात की; लोउलगभग तीस वर्ष की आयु तक यीशु में विश्वासी नहीं बना था, और जब यह महिला उसके बोलने के बाद उसके पास आई, तो उसे आश्चर्य हुआ कि उसकी लगातार प्रार्थनाओं ने उसके विश्वास में आने पर क्या प्रभाव डाला था। 

हम स्वर्ग के इस तरफ अपनी प्रार्थनाओं का पूरा प्रभाव कभी नहीं जान पाएंगे। लेकिन पवित्रशास्त्र हमें यह सलाह देता है:  “प्रार्थना में लगे रहो, और धन्यवाद के साथ उस में जागृत रहो।”” (कुलुस्सियों 4:2)। जब पौलुस ने कुलुस्से के छोटे से शहर में विश्वासियों को ये वचन लिखे, तो उसने स्वयं के लिए भी प्रार्थना करने के लिए कहा ताकि वह जहां भी जाए, परमेश्वर उसके संदेश के लिए ” द्वार  खोल दे” (पद 3)।

कभी-कभी हम सोच सकते हैं, मेरे पास प्रार्थना का आत्मिक वरदान  नहीं है। लेकिन बाइबल में सूचीबद्ध सभी आत्मिक  वरदानों    में से प्रार्थना उनमें से नहीं है। शायद इसका कारण यह है कि परमेश्वर चाहता है कि हममें से प्रत्येक व्यक्ति ईमानदारी से प्रार्थना करें, ताकि हम देख सकें कि केवल वह क्या कर सकता है।