अपराधी को पकड़ लिया गया था, और जासूस ने अपराधी से पूछा कि उसने इतने सारे गवाहों की उपस्थिति में किसी पर इतनी बेरहमी से हमला क्यों किया। प्रतिक्रिया चौंकाने वाली थी: “मुझे पता था कि वे कुछ नहीं करेंगे; लोग कभी कुछ भी नहीं करते।” वह टिप्पणी उस चीज़ को चित्रित करती है जिसे “दोषी ज्ञान”  कहा जाता है – किसी अपराध को अनदेखा करना, भले ही आप जानते हों कि यह किया जा रहा है।

प्रेरित याकूब  ने इसी तरह के दोषी ज्ञान को संबोधित करते हुए कहा, ” जो कोई भलाई करना जानता है और नहीं करता, तो यह उसके लिए पाप है” (याकूब  4:17)।

हमारे लिए अपने महान उद्धार के माध्यम से, परमेश्वर ने हमें दुनिया में भलाई के लिए अपना एजेंट  (प्रतिनिधि) बनाया है । इफिसियों 2:10 पुष्टि करता है, “मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया ।” ये अच्छे कार्य हमारे उद्धार का कारण नहीं हैं; बल्कि, वे परमेश्वर की पवित्र आत्मा द्वारा हमारे जीवन में निवास करने से हमारे हृदयों के परिवर्तन का परिणाम हैं। आत्मा हमें उन चीजों को पूरा करने के लिए तैयार करने के लिए आत्मिक वरदान भी देता है जिनके लिए परमेश्वर ने हमें फिर से बनाया है (देखें 1 कुरिन्थियों 12:1-11)।

परमेश्वर की कारीगरी के रूप में, हम उसके उद्देश्यों और उसकी आत्मा की सशक्तता के प्रति समर्पण कर सकते हैं ताकि हम उस दुनिया में भलाई के लिए उसके साधन बन सकें, जिसे उसकी सख्त जरूरत है।