130 से अधिक वर्षों से, एफिल टॉवर पेरिस शहर के ऊपर शान से खड़ा है, जो वास्तुशिल्प प्रतिभा और सुंदरता का प्रतीक है। शहर गर्व से टावर को अपनी भव्यता के प्रमुख तत्व के रूप में प्रचारित करता है। हालाँकि, जब इसे बनाया जा रहा था, तो कई लोगों ने इसके बारे में बहुत कम सोचा। उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध फ्रांसीसी लेखक गाइ डी मौपासेंट ने कहा कि इसका “फ़ैक्टरी की चिमनी जैसा हास्यास्पद पतला आकार” था। वह इसकी सुंदरता नहीं देख सका।

हममें से जो लोग यीशु से प्रेम करते हैं और अपने उद्धारकर्ता के रूप में उन्हें अपना हृदय सौंप चुके हैं, वे उन्हें सुंदर मानते हैं उसने हमारे लिए जो किया है उसके लिए  और वह कौन है । फिर भी भविष्यवक्ता यशायाह ने ये शब्द लिखे: “उसके पास कोई सुंदरता या महिमा नहीं थी जो हमें उसकी ओर आकर्षित कर सके, उसके रूप में ऐसा कुछ भी नहीं था कि हम उसे चाहते” (53:2)।

लेकिन उसने हमारे लिए जो किया उसकी विशाल महिमा सुंदरता का सबसे सच्चा, शुद्धतम रूप है जिसे मनुष्य कभी भी जान सकेगा और अनुभव कर सकेगा। उन्होंने “हमारे दर्द को उठाया और हमारे कष्टों को सहन किया” (पद . 4)। वह “हमारे अपराधों के कारण घायल किया गया, वह हमारे अधर्म के कामों के कारण कुचला गया; हमारी ही शान्ति के लिये उस पर ताड़ना पड़ी कि उसके कोड़े खाने से हम चंगे हो जाएं (पद . 5)। हम कभी भी किसी को इतना सुंदर – उतना राजसी – नहीं जान पाएंगे, जितना कि उसे जिसने क्रूस पर हमारे लिए कष्ट सहा, हमारे पापों की अकथनीय सजा अपने ऊपर ली।

वह यीशु है. एक सुंदर वाला . आइए उसकी ओर देखें और जियें।