11 सितंबर, 2023 को – संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ हुए हमलों की बाईसवीं वर्षगांठ के दिन- एक दोहरे बेहद सुंदर इंद्रधनुष ने न्यूयॉर्क शहर के ऊपर आसमान को सुशोभित किया। यह शहर जो पूर्व ट्विन टावर्स का घर था, इसे हमलों में सबसे अधिक नुकसान हुआ। दो दशक से भी अधिक समय के बाद, दोहरा इंद्रधनुष उन लोगों के लिए आशा और चंगाई की भावना लेकर आया जिन्होंने इसे साक्षात् देखा था। उस क्षण की एक वीडियो क्लिप में मानों इंद्रधनुषों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ही के स्थल से निकलते हुए कैद किया गया है।

नूह के दिनों से ही आकाश में इंद्रधनुष परमेश्वर की विश्वासयोग्यता का आश्वासन लेकर आते हैं। परमेश्वर के पाप के फैसले के मद्देनजर, जिसके परिणामस्वरूप अकल्पनीय विनाश हुआ, उन्होंने रंगीन बीकन को “[स्वयं] और सभी जीवित प्राणियों के बीच अनन्त वाचा” के दृश्य अनुस्मारक के रूप में स्थापित किया।  (उत्पत्ति 9:16)। बारिश के चालीस अंधेरे दिनों और जलप्रलय के महीनों (7:17-24) के बाद, कोई केवल कल्पना ही कर सकता है कि इंद्रधनुष – “वाचा का संकेत” – नूह और उसके परिवार के लिए कितना स्वागत योग्य रहा होगा (9:12-13) । यह परमेश्वर की विश्वासयोग्यता को याद दिलाने वाला था कि “पृथ्वी को नष्ट करने के लिए फिर कभी जलप्रलय न होगा” (पद 11) 

जब हम अंधकारमय दिनों और दुखद नुकसान का सामना करते हैं – चाहे प्राकृतिक आपदा के कारण, शारीरिक या भावनात्मक दर्द के कारण, या बीमारी की दुर्दशा के कारण – तो आइए इसके बीच में आशा के लिए परमेश्वर की ओर देखें। भले ही हम उन क्षणों में उनके इंद्रधनुष की झलक न देख पाएं, हम उनके वादों के प्रति उनकी विश्वासयोग्यता से आश्वस्त हो सकते हैं।