जब मैं अपनी सुंदर, रोएँदार बिल्ली का पेट सहलाती हूँ और उसके साथ खेलती, या जब वह शाम को मेरी गोद में आकर सो जाती है, तो कभी-कभी यह विश्वास करना कठिन लगता है कि यह वही बिल्ली है जिससे हम वर्षों पहले मिले थे। मेरी पालतू बिल्ली सड़कों पर रहती थी, बहुत पतली-दुबली और वह हर किसी से डर जाती थी। लेकिन यह धीरे-धीरे बदल गया जब मैंने हर दिन उसे खाना देना शुरू किया। एक दिन आख़िरकार उसने मुझे उसे सहलाने दिया, और बाकी तो सब इतिहास है।

मेरी बिल्ली का बदल जाना उस उपचार को दर्शाता है जो धैर्य और प्रेम से आ सकता है। यह मुझे यशायाह 42 में वर्णित परमेश्वर के हृदय की याद दिलाता है। वहां, हमें उनकी आत्मा से भरे एक आने वाले सेवक के बारे में बताया गया है (पद 1), जो अथक और “विश्वासयोग्यता से” परमेश्वर के “पृथ्वी पर न्याय” को स्थापित करने के लिए काम करेगा (पद 3-4) ।

पर वह सेवक—यीशु (मत्ती 12:18-20)—हिंसा से या शक्ति के पीछे भाग कर परमेश्वर के न्याय को नहीं लाएगा। पर, वह शांत और कोमल होगा (यशायाह 42:2), दूसरों द्वारा त्यागे गए लोगों की कोमलता और धैर्यपूर्वक देखभाल करेगा – ऐसे जो “चोट खाए हुए” और घायल हो (पद 3)।

परमेश्वर अपने बच्चों को कभी नहीं छोड़ते। उसके पास हमारे घायल दिलों की देखभाल करने के लिए दुनिया का सारा समय है, जब तक कि वे अंततः ठीक न होने लगें। उनके कोमल, धैर्यवान प्रेम के द्वारा हम धीरे-धीरे एक बार फिर प्रेम और भरोसा करना सीखते हैं।