दुनिया भर में अरबों दर्शकों की संख्या के साथ, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार संभवतः इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला प्रसारण था। उस दिन दस लाख लोग लंदन की सड़कों पर खड़े थे, और 250,000 लोग उस सप्ताह रानी के शव-पेटिका को देखने के लिए घंटों कतार में खड़े थे। ऐतिहासिक रूप से पाँच सौ राजा, रानियाँ, राष्ट्रपति और अन्य राष्ट्राध्यक्ष, अपनी ताकत और चरित्र के लिए जानी जाने वाली महिला को श्रद्धांजलि देने आए।

जहाँ दुनिया ने ग्रेट ब्रिटेन और उसकी दिवंगत रानी की ओर अपनी निगाहों को लगाया हुआ था, मेरे विचार किसी और घटना की ओर मुड़ गए – एक शाही वापसी। हमें बताया गया है कि एक दिन आ रहा है, जब राष्ट्र कहीं अधिक महान राजा को पहचानने के लिए एकत्रित होंगे (यशायाह 45:20-22)। ताकत और चरित्र का अगुवा (पद 24), उसके सामने “हर घुटना झुकेगा” और उसके द्वारा “हर जीभ शपथ खाएगी” (पद 23), (प्रकाशितवाक्य 21:24, 26)। हालांकि हर कोई इस राजा के आगमन का स्वागत नहीं करेंगे, लेकिन जो लोग ऐसा करेंगे वे हमेशा के लिए उसके शासनकाल का आनंद लेंगे (यशायाह 45:24-25)।

जिस तरह दुनिया एक रानी को जाते हुए देखने के लिए इकट्ठा हुई, उसी तरह एक दिन वह अपने परम राजा को वापस आते हुए देखेगी। वह कैसा दिन होगा – जब स्वर्ग और पृथ्वी पर सभी लोग यीशु मसीह के सामने झुकेंगे और उसे प्रभु के रूप में पहचानेंगे (फिलिप्पियों 2:10-11)।