यूएस के प्रथम अफ्रीकी-अमरीकी राष्ट्रपति के अधिष्ठापन के टेलिविज़न कवरेज के दौरान कैमरे ने लगभग दो लाख लोगों की बड़ी भीड़ का एक विशालदर्शी दृश्य प्रस्तुत किया, जो इस ऐतिहासिक घटना के गवाह बनने के लिए एकत्र हुए थे। सीबीएस के समाचार प्रवक्ता बॉब स्किफर ने कहा, “इस शो के सितारे को बहुत बड़ी मात्रा में शूट किया गया है।” इतनी बड़ी भीड़ को और कुछ शूट नहीं कर सकता था, जो लिंकन मेमोरियल से कैपिटल तक फैली हुई थी।  

पवित्रशास्त्र हमें इससे भी बड़ी भीड़ की एक झलक प्रदान करता है, जो यीशु में विश्वास के द्वारा एक की गई है: “तुम एक चुना हुआ वंश, और राज-पदधारी याजकों का समाज, और पवित्र लोग, और (परमेश्‍वर की) निज प्रजा हो, इसलिये कि जिसने तुम्हें अन्धकार में से अपनी अद्भुत ज्योति में बुलाया है, उसके गुण प्रगट करो” (1 पतरस 2:9)।

यह बहुत कम गौरवान्वित लोगों की तस्वीर नहीं, अपितु बचाए गए अनेकों की है जो “हर एक कुल और भाषा और लोग और जाति में से” हैं (प्रकाशितवाक्य 5:9)। आज हम सम्पूर्ण पृथ्वी पर बिखरे हुए हैं, जहाँ अनेक लोग अकेला अनुभव करते हैं और यीशु के साथ सम्बन्ध के कारण दुःख उठाते हैं। परन्तु परमेश्वर के वचन के लैंसों के द्वारा हम विश्वास में अपने भाइयों और बहनों की एक बड़ी तस्वीर को देखते हैं, जो उसका आदर करने के लिए एकसाथ खड़े हैं जिसने हमें छुड़ाया है और अपना निजभाग किया है।

आओ हम उसकी स्तुति में एकसाथ मिल जाएँ जो हमें अन्धकार से ज्योति में ले का आया!