हाल ही में न्यूयार्क के एक भ्रमण पर मेरी पत्नी और मैं एक बर्फीली शाम को बाहर जाना और तीन मील दूर एक क्युबाई रेस्तरां में जाने के लिए एक टैक्सी लेना चाहते थे। टैक्सी सर्विस ऐप में समस्त विवरण देने के बाद मेरी साँस ही अटक गई जब मैंने हमारे छोटे से सफर के लिए स्क्रीन पर आए 1,547.26 के बिल को देखा। इस झटके से उबरने के बाद मैंने देखा कि मैंने कई मील दूर अपने घर के लिए गलती से टैक्सी की याचना कर दी थी!    

यदि आप गलत सूचना के साथ कार्य कर रहे हैं, तो आपको विनाशकारी परिणाम मिल सकते हैं। हमेशा । इसीलिए नीतिवचन हमें “अपना हृदय शिक्षा की ओर, और अपने कान ज्ञान की बातों की ओर लगाने”-परमेश्वर की बुद्धि की ओर लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है (नीतिवचन 23:12)। इसके स्थान पर यदि हम उन लोगों से परामर्श ले लेते हैं, जो मूर्ख हैं, वे जो ऐसा दिखाते हैं कि बहुत कुछ जानते हैं, परन्तु वास्तव में ऐसा नहीं है और जिन्होंने परमेश्वर की ओर पीठ मोड़ ली है, तो हम कठिनाई में पड़ जाएँगे। वे “बुद्धि के वचनों को तुच्छ…” जानते हैं और हमें असहायक, गलत दिशा वाली या धोखे से भरी हुई सलाह के साथ बर्बादी की ओर ले जा सकते हैं (पद 9) ।

 

 इसके स्थान पर हम “अपने कान ज्ञान की बातों की ओर” लगा सकते हैं (पद 12) । हम अपने दिल को खोल और परमेश्वर की आज़ाद करने वाले निर्देशों, स्पष्टता और आशा के वचनों को प्राप्त कर सकते हैं। जब हम उन लोगों की सुनते हैं, जो परमेश्वर के गहरे मार्गों को जानते हैं, तो वे हमें परमेश्वर की बुद्धि को प्राप्त करने और उस पर चलने में सहायता करते हैं। और परमेश्वर की बुद्धि हमें कभी विनाश की ओर नहीं ले जाएगी परन्तु हमें सर्वदा जीवन और पूर्णता की ओर ले कर जाती और इसके लिए प्रोत्साहित करती है।