मोबाइल फोन, वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ डिवाइस या माइक्रोवेव ओवन के बिना जीवन की कल्पना करें । यह वैसा ही है जैसा कि ग्रीन बैंक के छोटे शहर वेस्ट वर्जीनिया में है, जिसे “अमेरिका का सबसे शांत शहर” कहा जाता है । यह ग्रीन बैंक वेधशाला/आकाशलोचन का स्थान भी है, जो दुनिया का सबसे बड़ा घुमाने वाला(steerable) रेडियो टेलीस्कोप है । दूरबीन को गहरे अंतरिक्ष में पल्सर(अत्यधिक घनत्व का तारा) और आकाशगंगाओं की गति से उत्सर्जित होने वाली रेडियो तरंगों को “सुनने” के लिए “शांति/निस्तभ” की ज़रूरत है l यह एक सतह क्षेत्र है जो एक फुटबॉल मैदान से बड़ा है और टेलिस्कोप की चरम संवेदनशीलता के लिए इलेक्ट्रॉनिक हस्तक्षेप को रोकने के लिए स्थापित राष्ट्रीय रेडियो शांत क्षेत्र के 13,000 वर्ग मील के क्षेत्र में स्थित है ।

यह साभिप्राय शांति/निस्तभ वैज्ञानिकों को “आकाश का संगीत” सुनने में सक्षम बनाता है । यह मुझे ब्रह्मांड को बनाने वाले को सुनने के लिए पर्याप्त रूप से खुद को शांत करने की हमारी आवश्यकता की भी याद दिलाता है । परमेश्वर ने भविष्यवक्ता यशायाह के द्वारा एक हठधर्मी और विचलित लोगों से बातचीत की, “कान लगाओ, और मेरे पास आओ; सुनो, तब तुम जीवित रहोगे; और मैं तुम्हारे साथ सदा की वाचा बांधूंगा” (यशायाह 55:3) l परमेश्‍वर उन सभी के प्रति अपने विश्वासयोग्य प्रेम का वादा करता है जो उसे खोजते हैं और क्षमा के लिए उसके पास लौटते हैं l

हम जानबूझकर परमेश्वर की सुनने के लिए अपनी व्याकुलता से मुड़कर उससे पवित्रशास्त्र में और प्रार्थना में मिलते हैं । परमेश्वर दूर नहीं है । वह हमें उसके लिए समय निकालने के लिए लालायित रहता है ताकि वह हमारे दैनिक जीवन की प्राथमिकता हो और फिर अनंत काल के लिए ।