गेंद न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में गिरती है । भीड़ बिग बेन(घंटा घर) की मधुर झंकार की उलटी गिनती बोलती है l सिडनी बंदरगाह में आतिशबाजी होती है l जैसे भी, आपका शहर इसे चिह्नित करता है,  नए साल में स्वागत के विषय कुछ नया होता है और तरोताज़ा आरंभ में कुछ रोमांचक है जो वह लेकर आता है । नए साल के दिन हम नई परिस्थितियों में कदम रखते हैं l हमें कैसी मित्रता और अवसर मिल सकते हैं?

इसके समस्त उत्साह के साथ, हालांकि, एक नया साल अनिश्चित हो सकता है । हममें से कोई भी भविष्य को नहीं जानता है या इसमें कौन सा तूफान हो सकता है l नए साल की कई परंपराएं इस बात को दर्शाती हैं : आतिशबाजी का आविष्कार चीन में बुरी आत्माओं को दूर भगाने और नए मौसम को समृद्ध बनाने के लिए किया गया था । और नए साल के संकल्प बेबीलोन निवासियों के समय की हैं जो अपने देवताओं को खुश करने के लिए मन्नत मानते थे l इस तरह के कृत्य एक अज्ञात भविष्य को सुरक्षित बनाने का एक प्रयास था ।

जब बेबीलोन के लोग मन्नतें नहीं मान रहे होते थे, उस समय वे विजय प्राप्त करने में लगे होते थे – इस्राएल पर भी l समय पर, परमेश्वर ने दासत्व में पड़े यहूदियों को यह संदेश भेजा : “मत डर _______ जब तू जल में होकर जाए, मैं तेरे संग संग रहूँगा” (यशायाह 43:1-2) । बाद में, यीशु ने कुछ वैसा ही कहा जब वह और शिष्य नौकायन करते हुए एक प्रचंड तूफान में फंस गए थे । “क्यों डरते हो?” तूफ़ान को शांत करने से पहले उसने उनसे कहा था (मत्ती 8:23-27) l

आज हम किनारे से नई, अनदेखी परिस्थियों में कदम रख रहे हैं l हम जिसका भी सामना करते हैं, वह हमारे साथ है – और वह लहरों को शांत करने की शक्ति रखता है ।