जब मैं एक इस्तेमाल की हुई किताबों की दुकान पर किताबों के एक बॉक्स में खोजने के लिए रुका, तो दुकान का मालिक दिखाई दिया। जब हम उपलब्ध शीर्षकों के बारे में बात कर रहे थे, मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या वह विश्वास में दिलचस्पी ले सकता है। मैंने मार्गदर्शन के लिए चुपचाप प्रार्थना की। एक मसीही लेखक की जीवन कथा से जानकारी दिमाग में आई, और हम उन मामलों पर चर्चा करने लगे जो परमेश्वर की ओर इशारा करते थे। अंत में, मैं आभारी था कि एक त्वरित प्रार्थना ने हमारी बातचीत को आध्यात्मिक मामलों में बदल दिया।

नहेम्याह फारस में राजा अर्तक्षत्र के साथ बातचीत में एक महत्वपूर्ण क्षण से पहले प्रार्थना करने के लिए रुका। राजा ने पूछा था कि वह नहेम्याह की कैसे मदद कर सकता है, जो यरूशलेम के विनाश से व्याकुल था। नहेम्याह राजा का सेवक था और इसलिए कृपादृष्टि माँगने की स्थिति में नहीं था, परन्तु उसे एक की आवश्यकता थी—एक बड़ी कृपादृष्टि की। वह यरूशलेम को पुनर्स्थापित करना चाहता था। इसलिए, उसने अपनी नौकरी छोड़ने के लिए कहने से पहले “स्वर्ग के परमेश्वर से प्रार्थना की” ताकि वह शहर को फिर से स्थापित कर सके (नहेम्याह 2:4-5)। राजा ने सहमति व्यक्त की और यहां तक ​​कि नहेम्याह की यात्रा व्यवस्था करने और परियोजना के लिए लकड़ी खरीदने में मदद करने के लिए सहमत हो गया।

बाइबल हमें “हर समय और हर प्रकार से . . . विनती करते” रहने के लिए प्रोत्साहित करती है (इफिसियों 6:18)। इसमें ऐसे क्षण शामिल हैं जब हमें साहस, आत्म-नियंत्रण या संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है। बोलने से पहले प्रार्थना करने से हमें परमेश्वर को अपने दृष्टिकोण और अपने शब्दों पर नियंत्रण करने में मदद मिलती है।

वह आज आपके शब्दों को कैसे निर्देशित करना चाहेगा? उससे पूछें और पता करें!