लेस मिजरेबल्स (एक ऐतिहासिक फ्रांसीसी उपन्यास) की शुरुआत कैद से छूटे हुए दोषी, जीन वलजेन के एक पुरोहित की चांदी चोरी करने से होती है। वह पकड़ा जाता है, और वह खदानों (खानों) में वापस जाने की उम्मीद करता है। लेकिन पुरोहित यह दावा करके सभी को चौंका देता है कि उसने वलजेन को चांदी दी थी। पुलिस के जाने के बाद, वह चोर की ओर मुड़ता है, “तुम अब बुराई के नहीं, बल्कि भलाई के हो।”

ऐसा असाधारण प्रेम उस प्रेम की ओर इशारा करता है जो उस झरने से बहता है जिससे सारा अनुग्रह आता है। पिन्तेकुस्त के दिन, पतरस ने अपने श्रोताओं से कहा कि दो महीने से भी कम समय पहले, उसी शहर में, उन्होंने यीशु को क्रूस पर चढ़ाया था। भीड़ का मन चूर-चूर हो गया और उसने पूछा कि उन्हें क्या करना चाहिए। पतरस ने उत्तर दिया, “मन फिराओ, और तुम में से हर एक अपने अपने पापों की क्षमा के लिए यीशु मसीह के नाम से बपतिस्मा ले” (प्रेरितों के काम 2:38)। यीशु ने वह दण्ड सहा था जिसके वे हकदार थे। अब यदि वे उस पर अपना विश्वास रखेंगे तो उनका दण्ड क्षमा किया जाएगा।

ओह, अनुग्रह  का विरोधाभास । लोगों को केवल मसीह की मृत्यु के कारण ही क्षमा किया जा सकता था—एक ऐसी मृत्यु जिसके लिए वे जिम्मेदार थे। परमेश्वर कितना दयालु और शक्तिशाली है! उसने हमारे उद्धार को पूरा करने के लिए मानवता के सबसे बड़े पाप का उपयोग किया है। यदि परमेश्वर ने पहले ही यीशु को सूली पर चढ़ाने के पाप के साथ ऐसा कर लिया है, तो हम मान सकते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसे वह अच्छा नहीं कर सकता। उस पर भरोसा करें “जो उस से प्रेम रखते हैं, उनके लिये सब बातें मिलकर भलाई ही को उत्पन्न [ करता है]” (रोमियों 8:28)।