Month: फरवरी 2022

उत्सव चुनना

लेखिका मर्लिन मैकएंटायर एक दोस्त से सीखने की कहानी साझा करती हैं कि “ईर्ष्या के विपरीत उत्सव है।“ इस दोस्त की शारीरिक अक्षमता और पुराने दर्द के बावजूद, जिसने उसकी प्रतिभा को उसकी उम्मीद के मुताबिक विकसित करने की क्षमता को सीमित कर दिया था, वह किसी भी तरह से खुशी को मूर्त रूप देने और दूसरों के साथ जश्न मनाने में सक्षम थी, जिससे उसकी मृत्यु से पहले “हर मुठभेड़ में प्रशंसा” हुई। .

वह अंतर्दृष्टि- “ईर्ष्या के विपरीत उत्सव है” – मेरे साथ रहता है, मुझे अपने जीवन में उन दोस्तों की याद दिलाता है जो दूसरों के लिए इस तरह की तुलना-मुक्त, गहरी और वास्तविक खुशी जीते हैं।

ईर्ष्या एक आसान जाल में गिरना है। यह हमारी गहरी कमजोरियों, घावों और भयों पर फ़ीड करता है, फुसफुसाते हुए कि अगर हम केवल फलाने की तरह होते, तो हम संघर्ष नहीं करते, और हमें बुरा नहीं लगता।

जैसा कि पतरस ने 1 पतरस 2 में नए विश्वासियों को याद दिलाया, ईर्ष्या से हमें जो झूठ कहता है, उससे “[स्वयं]” छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका सच्चाई में गहराई से निहित होना है, “चख लिया है” – गहराई से अनुभव किया है – “कि प्रभु है अच्छा” (v 1-3)। जब हम अपने आनन्द के सच्चे स्रोत- “परमेश्वर के जीवित और चिरस्थायी वचन” (v 23) को जानते हैं, तो हम “एक दूसरे से हृदय से गहरा प्रेम” (1:22) कर सकते हैं।

हम तुलना को आत्मसमर्पण कर सकते हैं जब हमें याद आता है कि हम वास्तव में कौन हैं – “चुने हुए लोगों, . . . परमेश्वर का विशेष अधिकार,” “कहा जाता है . . . अन्धकार में से उसकी अद्भुत ज्योति में” (2:9)।

खुशखबरी की खुशी

1964 में एक शाम, ग्रेट अलास्का भूकंप ने 9.2 तीव्रता दर्ज करते हुए, चार मिनट से अधिक समय तक झटका दिया और झकझोर दिया। एंकोरेज में, पूरे शहर के ब्लॉक गायब हो गए, केवल बड़े पैमाने पर क्रेटर और मलबे को छोड़कर। अंधेरी, भयानक रात में, समाचार रिपोर्टर जिनी चांस अपने माइक्रोफ़ोन पर खड़ा था, अपने रेडियो पर बैठे हताश लोगों को संदेश दे रहा था: झाड़ी में काम करने वाले एक पति ने सुना कि उसकी पत्नी जीवित है; व्याकुल परिवारों ने सुना कि बॉय स्काउट कैंपिंग ट्रिप पर उनके बेटे ठीक थे; एक जोड़े ने सुना कि उनके बच्चे मिल गए हैं। रेडियो ने एक के बाद एक खुशखबरी सुनायी- बर्बादी के बीच शुद्ध आनंद।

यह कुछ वैसा ही रहा होगा जैसा इस्राएल ने महसूस किया था जब उन्होंने यशायाह भविष्यद्वक्ता के इन शब्दों को सुना: “यहोवा ने कंगालों को सुसमाचार सुनाने के लिये मेरा अभिषेक किया है” (61:1)। जब उन्होंने अपने बर्बाद जीवन और खराब भविष्य की बंजर भूमि को देखा, तो यशायाह की स्पष्ट आवाज ठीक उसी क्षण खुशखबरी लेकर आई जब सब कुछ खो गया था। परमेश्वर का इरादा “टूटे हुए मनवालों को बान्धना, और बन्धुओं के लिये स्वतन्त्रता का प्रचार करना था। . . . [के लिए] प्राचीन खंडहरों का पुनर्निर्माण करें और लंबे समय से तबाह हुए स्थानों को पुनर्स्थापित करें” (v 1, 4)। अपने आतंक के बीच, लोगों ने परमेश्वर का आश्वासन देने वाला वादा, उसकी खुशखबरी सुनी।

आज हमारे लिए, यह यीशु में है कि हम परमेश्वर का सुसमाचार सुनते हैं—यही सुसमाचार शब्द का अर्थ है। हमारे डर, दर्द और असफलताओं में, वह खुशखबरी देता है। और हमारा संकट खुशी का रास्ता देता है।

परिवार का हिस्सा

एक लोकप्रिय अंग्रेजी टेलीविजन नाटक जो एक काल्पनिक परिवार का अनुसरण करता है क्योंकि उन्होंने 1900 के दशक की शुरुआत में एक बदलती सामाजिक संरचना को दिशा निर्देश  किया था। प्रमुख पात्रों में से एक, परिवार में सबसे छोटी बेटियों से शादी करने से पहले सभी को चौंकाने से पहले परिवार के नौकर के रूप में काम किया। निर्वासन की अवधि के बाद, युवा जोड़ा परिवार के घर लौट आया और नया दामाद परिवार का हिस्सा बन गया, अधिकारों और विशेषाधिकारों तक पहुंच प्राप्त करने से उसे एक कर्मचारी के रूप में वंचित कर दिया गया था।

हमें एक बार “विदेशी और अजनबी” (इफिसियों 2:19) के रूप में माना जाता था और उन लोगों को दिए गए अधिकारों से बाहर रखा गया था जो परमेश्वर के परिवार का हिस्सा हैं। परन्तु यीशु के कारण, सभी विश्वासी, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो, परमेश्वर के साथ मेल मिलाप कर लेते हैं और “उसके घराने के सदस्य” कहलाते हैं (v 19)।

परमेश्वर के परिवार का सदस्य होना अविश्वसनीय अधिकार और विशेषाधिकार लाता है। हम “स्वतंत्रता और विश्वास के साथ परमेश्वर के पास जा सकते हैं” (3:12) और परमेश्वर तक असीमित, निर्बाध पहुंच का आनंद ले सकते हैं। हम एक बड़े परिवार का हिस्सा बन जाते हैं, विश्वास का एक समुदाय जो हमें समर्थन और प्रोत्साहित करता है (2:19–22)। परमेश्वर के परिवार के सदस्यों को परमेश्वर के भव्य प्रेम की विशालता को समझने में एक दूसरे की मदद करने का विशेषाधिकार प्राप्त है (3:18)।

डर या संदेह हमें आसानी से एक बाहरी व्यक्ति की तरह महसूस करा सकता है, जो हमें परमेश्वर के परिवार का हिस्सा होने के लाभों तक पूरी तरह से पहुंचने से रोकता है। लेकिन परमेश्वर के प्रेम के स्वतंत्र और उदार उपहार (2:8-10) की वास्तविकता को एक बार फिर से सुनें और गले लगाएं और उसके होने के आश्चर्य का आनंद लें।

दरवाजे से बचें

डॉर्महाउस की नाक फड़क गई। पास में कुछ स्वादिष्ट था। निश्चित रूप से, सुगंध ने स्वादिष्ट बीज से भरे बर्डफीडर को जन्म दिया। डोरमाउस चेन से फीडर तक चढ़ गया, दरवाजे से फिसल गया, और रात भर खाया और खाया। केवल सुबह ही उसे पता चला कि वह किस परेशानी में है। पक्षी अब फीडर के दरवाजे से उसे चोंच मार रहे थे, लेकिन बीज को टटोलने के बाद, वह अब अपने आकार से दोगुना हो गया था और भागने में असमर्थ था।

दरवाजे हमें अद्भुत जगहों तक ले जा सकते हैं—या खतरनाक जगहों पर। यौन प्रलोभन से बचने के लिए नीतिवचन 5 में सुलैमान की सलाह में एक दरवाजा प्रमुखता से दिखाई देता है। जबकि यौन पाप मोहक हो सकता है, वे कहते हैं, अगर इसका पीछा किया जाता है तो परेशानी इंतजार कर रही है (5:3–6)। इससे दूर रहना सबसे अच्छा है, क्योंकि यदि आप उस दरवाजे से गुजरते हैं तो आप फंस जाएंगे, आपका सम्मान खो जाएगा, आपका धन अजनबियों द्वारा छीन लिया जाएगा (v 7-11)। सुलैमान हमें सलाह देता है कि हम इसके बजाय अपने स्वयं के जीवनसाथी की अंतरंगता का आनंद लें (v 15–20)। उसकी सलाह अधिक व्यापक रूप से पाप पर भी लागू हो सकती है (v 21-23)। चाहे वह अधिक खाने, अधिक खर्च करने, या कुछ और करने का प्रलोभन हो, परमेश्वर हमें उस द्वार से बचने में मदद कर सकता है जो फँसाने की ओर ले जाता है।

जब घर के मालिक ने उसे अपने बगीचे के बर्डफीडर में पाया और उसे मुक्त कर दिया तो डॉर्महाउस खुश हो गया होगा। शुक्र है, जब हम फंस जाते हैं तो परमेश्वर का हाथ भी हमें मुक्त करने के लिए तैयार होता है। लेकिन आइए सबसे पहले फँसने के द्वार से बचने के लिए उसकी शक्ति का आह्वान करें।