जब अब्राहम लिंकन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बने, तो उन्हें एक खंडित राष्ट्र का नेतृत्व करने का काम सौंपा गया। लिंकन को एक बुद्धिमान नेता और उच्च नैतिक चरित्र के व्यक्ति के रूप में देखा जाता है, लेकिन उनके चरित्र का एक अन्य तत्व, शायद, बाकी सब चीजों की नींव था। वह यह समझ गए थे कि जो काम उनके हाथ में है उसके लिए वह अपर्याप्त है। उस अपर्याप्तता पर उनकी प्रतिक्रिया? लिंकन ने कहा, “मैं कई बार अपने घुटनों पर इस भारी भोझ के कारण आया कि मेरे पास और कोई जगह नहीं है जाने के लिए। मेरी अपनी बुद्धि और मुझसे सम्बंधित सब कुछ उस दिन के लिए अपर्याप्त महसूस हुआ ।”

जब हम जीवन की चुनौतियों और अपने स्वयं के सीमित ज्ञान, समझ या सामर्थ की पकड़ में आते हैं, तो हम पाते हैं, लिंकन की तरह, हम पूरी तरह से यीशु पर निर्भर हैं─जिसकी कोई सीमा नहीं है। पतरस ने हमें इस निर्भरता की याद दिलाई जब उसने लिखा, “अपनी सारी चिन्ता उसी पर डाल दो, क्योंकि उस को तुम्हारा ध्यान है” (1 पतरस 5:7)।

अपने बच्चों के लिए परमेश्वर का प्रेम, उसकी पूर्ण शक्ति के साथ, उसे वह सिद्ध व्यक्ति बनाता है जिसके पास हम अपनी कमजोरियों के साथ जा सकते है—और यही प्रार्थना का सार है। हम यीशु के पास जाते हैं यह स्वीकार करते हुए (और स्वयं) कि हम अपर्याप्त हैं और वह अनंतकाल तक के लिए प्रयाप्त है। लिंकन ने कहा कि उन्हें लगा कि उनके पास “कोई जगह नहीं जाने के लिए।” लेकिन जब हम हमारे प्रति परमेश्वर की बड़ी परवाह को समझना शुरू करते हैं, तो यह अद्भुत रूप से अच्छी खबर है। हम उसके पास जा सकते हैं!