जब मेरे एक मित्र ने मुझसे पवित्रता को प्रोत्साहित करने वाले एक कार्यशाला में किशोरावस्था की लड़कियों को संबोधित करने को कहा, तो मैंने मना कर दिया‌। एक भाग खड़े हुए किशोर के रूप में, मैंने संघर्ष किया था और मेरी अनैतिकता के कारण दशकों तक के घाव के निशान थे l  शादी के बाद अपने पहले बच्चे को गर्भपात के कारण खो देने के कारण मैंने सोचा कि परमेश्वर मेरे बीते हुए पापों के कारण मुझे दंड दे रहा है। अनन्तः जब मैंने 30 वर्ष की आयु में अपना जीवन मसीह को समर्पित कर दिया, मैंने अपने पापों का अंगीकार किया और पश्चाताप किया . . . बार-बार l अभी भी, दोष भावना और शर्मिंदगी मुझे खाए जा रही थी। मैं परमेश्वर के अनुग्रह के विषय कैसे बता सकता था जब कि मैंने उसके उस महान अनुग्रह के दान को पूरी तरह अपने जीवन में अनुभव नहीं किया था? धन्यवाद हो, समय के साथ, अपने पापों से मन फिराने से पूर्व जो मैं था परमेश्वर ने उन झूठों को समाप्त कर दिया जो मुझे जकड़े हुए थे l उसके अनुग्रह से, अंततः मैंने परमेश्वर के क्षमा को प्राप्त किया जो वह मुझे प्रारंभ से देना चाहता था।

परमेश्वर हमारी परेशानियों से उत्पन्न विलापों और हमारे बीते पापों के परिणाम को समझता है। हालाँकि, वह अपने लोगों को निराशा पर विजय पाने, अपने पापों से मन फिराने, और उसके महान “प्रेम,” “तरस,” और “विश्वासयोग्यता” (विलापगीत 3:19-23) की आशा में ऊपर उठने की शक्ति देता है l परमेश्वर का वचन कहता है कि परमेश्वर स्वयं हमारा “भाग है”─हमारी आशा और उद्धार है─और हम उसकी अच्छाइयों पर भरोसा रखना सीख सकते हैं (पद 24-26)।

हमारा करुणामय पिता उसकी प्रतिज्ञाओं पर भरोसा करने में हमारी सहायता करता है l जब हम उसके महान प्रेम को अपने लिए भरपुरी के साथ स्वीकारते हैं तब हम उसके अनुग्रह का सुसमाचार फैला सकते हैं l