जैसे मैं अपने 40 मिनट के व्यायाम को समाप्त करने वाला होता हूँ, मैं लगभग गारंटी के साथ कह सकता हूं कि मेरा कोच चिल्लाएगा, “मजबूती से समाप्त करो” । मैं जानता हूँ  कि प्रत्येक निजी टरेनर या ग्रुप फिटनैस लीड़र इन वाक्यांशों को व्यायाम समाप्त होने के कुछ मिनटों पहले उपयोग करते हैं । वे जानते हैं कि  व्यायाम का अंत उतना ही महत्वपूर्ण जितना है जितना उसका शुरुआत। और वे जानते हैं  की मानव शरीर में प्रवृति होती है कि थोड़ी देर हरकत करने के बाद बाद सुस्त पड़ जाता है। ।

यीशु के साथ हमारी यात्रा के लिए भी यही बात सच है। पौलुस जब यरुश्लेम की ओर बढ़ा तो उसने इफेसुस की कलीसिया के प्राचीनों को कहा कि उसे मजबूती से खत्म करने की जरूरत थी, जहां उसे निश्चित था कि वह मसीह के एक प्रेरित के रूप में ज्यादा सताव का सामना करेगा (प्रेरितों  के काम 20:17–24) । हालांकि पौलुस उससे अप्रभावित रहा। उसका एक मिशन था, और वह था उस यात्रा को समाप्त करना जो उसने शुरू की थी और वह करना था जिसे करने के लिए परमेश्वर ने उसे बुलाया था। उसका एक काम था —“ परमेश्वर के अनुग्रह का सुसमाचार सुनाना” (पद 24)। और वह मजबूती से खत्म करना चाहता था। भले ही कठिनाई उसका इंतजार कर रही थी  (पद 23), वह समाप्ति  की ओर दौड़ता रहा, वह अपनी यात्रा में दृढ़ रहने के लिए केंद्रित और दृढ़ था।

चाहे हम अपनी शारीरिक मांसपेशियों का व्यायाम कर रहे हों या कार्यों, शब्दों और कर्मों के माध्यम से परमेश्वर द्वारा दी गई अपनी  क्षमताओं का काम कर रहे हों, हमें भी मजबूती से खत्म करने के लिए अनुस्मारक द्वारा प्रोत्साहित किया जा सकता है। “थके हुए न हों” (गलातियों 6:9)। हार मत मानो। ईश्वर आपको वह प्रदान करेगा जो आपको मजबूती से खत्म करने के लिए चाहिए।