क्यों मैं इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर रही? मेरी भावनाएँ उदासी, अपराधबोध, क्रोध और भ्रम से उलझी हुई थीं।

वर्षों पहले, मैंने अपने किसी करीबी के साथ संबंधों को मिटाने का दर्दनाक निर्णय लिया था, कई प्रयासों के बाद जो उस गहराई से चोट पहुंचाने वाले व्यव्हार को संबोधित करने के लिए किये गए जिनका सामना केवल बरख़ास्तगी और इनकार से हुआ था। आज, यह सुनने के बाद कि वह शहर में आयी है, मेरे विचार उलझन और अतीत को फिर से याद करने में बढ़ गए थे।

जैसे ही मैं अपने विचारों को शांत करने के लिए संघर्ष कर रही थी, मैंने रेडियो पर एक गाना बजते हुए सुना। गीत ने न केवल विश्वासघात की पीड़ा को व्यक्त किया, बल्कि उस व्यक्ति में परिवर्तन और सुधार की गहरी लालसा भी व्यक्त करी जिसने नुकसान पहुंचाया। मेरी आंखों में आँसू आ गए जब मैं दस्तक देते हुए उस कथागीत में भीग गयी जो मेरी स्वयं की गहरी लालसा को आवाज़ दे रहा था।

प्रेरित पौलुस ने रोमियों 12:9 में लिखा, “प्रेम निष्कपट हो,” यह याद दिलाते हुए कि ज़रूरी नहीं सब कुछ जो प्रेम से हो वो सच्चा हो। फिर भी हमारे दिल की सबसे गहरी लालसा वास्तविक प्रेम को जानने की है – ऐसा प्रेम जो आत्म-सेवा या जोड़-तोड़ नहीं है, बल्कि दयालु और आत्म-दान है। प्रेम जो भय से प्रेरित नहीं है जिस पर नियंत्रित होना आवश्यक है परन्तु एक दूसरे की भलाई के लिए एक हर्षित प्रतिबद्धता है (पद 10-13)।

और वह अच्छी खबर है, सुसमाचार। यीशु के कारण, हम अंततः उस प्रेम को जान और साझा कर सकते हैं जिस पर हम भरोसा कर सकते हैं — ऐसा प्रेम जो हमें कभी नुकसान नहीं पहुँचाएगा (13:10)। उसके प्रेम में जीना स्वतंत्र होना है।