सजा हुआ औपचारिक धनुष और तरकश हमारे घर की दीवार पर वर्षों से लटका हुआ था। मुझे यह अपने पिता से विरासत में मिला था, जो उन्हें एक यादगारी के रूप में मिला जब हम प्रचारकों (मिशनरी) के रूप में एक जनजाति के बीच सेवा कर रहे थे।

फिर एक दिन वहाँ का एक मित्र हमसे मिलने आया। उसने धनुष को देखा तो उसके चेहरे पर एक अजीब सा भाव आया। बंधी हुई एक छोटी सी वस्तु की ओर इशारा करते हुए उसने कहा, “यह एक बुत है – एक जादूई आकर्षण। मुझे पता है कि इसमें कोई शक्ति नहीं है, लेकिन मैं इसे अपने घर में नहीं रखूंगा। जल्दी से हमने धनुष से वह जादुई आकर्षण काट दिया और उसे हटा दिया। हम नहीं चाहते थे कि हमारे घर में परमेश्वर के अलावा किसी भी और चीज की आराधना हो।

यरूशलेम में राजा योशिय्याह, अपने लोगों के लिए परमेश्वर की अपेक्षाओं के बारे में बहुत कम ज्ञान के साथ बड़ा हुआ। जब महायाजक ने लंबे समय से उपेक्षित मंदिर (2 राजा 22:8) में व्यवस्था की पुस्तक को फिर से खोजा, तो योशिय्याह इसे सुनना चाहता था। जैसे ही उसने सीखा कि परमेश्वर ने मूर्तिपूजा के बारे में क्या कहा था, उसने यहूदा को परमेश्वर की व्यवस्था के अनुपालन में लाने के लिए व्यापक परिवर्तन करने का आदेश दिया – केवल एक धनुष से एक आकर्षण काटने की तुलना में कहीं अधिक कठोर परिवर्तन (पड़ें 2 राजा 23:3-7)।

विश्वासियों के पास आज राजा योशिय्याह से कहीं अधिक है — बहुत, बहुत अधिक। हमें निर्देश देने के लिए हमारे पास पूरी बाइबल है। एक दूसरे की संगति है। और हमारे पास पवित्र आत्मा की महत्वपूर्ण परिपूर्णता है, जो चीजों को प्रकाश में लाती है, चाहे वह बड़ी हो या छोटी जिसे हम अन्यथा अनदेखा कर सकते हैं।