थॉमस कीटिंग ने अपनी क्लासिक किताब द ह्यूमन कंडीशन में इस यादगार कहानी को साझा किया है। एक शिक्षक, अपने घर की चाबी खो जाने के बाद, अपने हाथों और घुटनों पर, घास में अपनी चाबी खोजता है। जब उनके शिष्यों ने उन्हें खोजते हुए देखा, तो वे भी चाबी ढूंढ़ने में शामिल हो गए, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। अंत में, अधिक बुद्धिमान शिष्यों में से एक पूछता है, “गुरु! क्या आपको पता है कि आपने चाबी कहाँ खो दी होगी?” उनके शिक्षक जवाब देते हैं, “बिल्कुल। मैंने इसे घर में खो दिया।”  वह कहता है, “तो हम इसे यहाँ क्यों ढूंढ रहे हैं?”  वह जवाब देता है, “क्या यह स्पष्ट नहीं है कि यहाँ रोशनी अधिक है।”

कीटिंग निष्कर्ष निकालता है कि —  “हमने परमेश्वर के साथ घनिष्ठता, परमेश्वर की प्रेममय उपस्थिति के अनुभव की कुंजी खो दी है। उस अनुभव के बिना, और कुछ भी पूरी तरह से काम नहीं करता है पर इसके साथ, लगभग कुछ भी काम करता है।”

यह भूलना कितना आसान है कि जीवन के उतार–चढ़ाव में भी,  परमेश्वर हमारी गहरी लालसाओं की कुंजी है। लेकिन जब हम सभी गलत जगहों को देखना बंद करने के लिए तैयार होते हैं, तो परमेश्वर वहां होते हैं, जो हमें सच्चा विश्राम दिखाने के लिए तैयार होते हैं। मत्ती 11 में, यीशु “बुद्धिमान और विद्वान” के लिए नहीं, “बल्कि छोटे बच्चों” के लिए अपने तरीके प्रकट करने के लिए पिता की प्रशंसा करता है (पद 25)। फिर वह आप सभी को “जो थके हुए और बोझ से दबे हुए हैं” (पद 28)  को उसके पास विश्राम के लिए आने के लिए आमंत्रित करता है।

छोटे बच्चों की तरह, हम सच्चा आराम पा सकते हैं जब हम अपने शिक्षक (गुरु) के तौर–तरीकों को सीखते हैं, जो नम्र और मन में दीन है (पद 29)। परमेश्वर हैं, घर में हमारा स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।