गर्मी का दिन था और मेरी चार साल की पोती रितु और मैं गेंद खेलने से ब्रेक ले रहे थे। जैसे ही हम पानी का गिलास लेकर पोर्च में बैठे, रितु ने बाहर आँगन की ओर देखा और कहा, “धूप के पोखरों को देखो”। सूरज की रोशनी घने पत्तों से छनकर अंधेरी छाया में एक आकार बना रही थी। धूप के पोखर। यह अंधकारमय दिनों में आशा पाने के लिए क्या यह एक सुंदर छवि नहीं है? अक्सर चुनौतीपूर्ण समय के बीच में– जब अच्छी खबर कम लगती है– छाया (अंधेरे) पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हम प्रकाश पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

ज्योति का एक नाम है—यीशु। मत्ती ने यशायाह को उस चमक का वर्णन करने के लिए उद्धृत किया जो यीशु के आने पर दुनिया में आई थी — “अन्धकार में रहनेवालों ने एक बड़ी ज्योति देखी है मृत्यु की छाया के देश में रहनेवालों पर ज्योति चमकी” (मत्ती 4:16;यशायाह 9:2 भी देखें)। जब हम मृत्यु की छाया की भूमि में रहते हैं तो पाप के प्रभाव हमारे चारों ओर होते हैं। परन्तु उस छाया में चमकते हुए यीशु हैं, जो संसार की भव्य और महिमामय ज्योति हैं (यूहन्ना 1: 4–5)।

यीशु के प्रेम और करुणा की धूप छाया को तोड़ती है, और हमें धूप के पोखर देती है हमारे दिन को रोशन करने और आशा के साथ हमारे दिलों को रोशन करने के लिए ।