किसी ने विश्वास नहीं किया होगा कि सोलह वर्षीय ब्राजीलियाई स्केटबोर्डर फेलिप गुस्तावो “ग्रह पर सबसे प्रसिद्ध स्केटबोर्डर्स में से एक” बन जाएगा। गुस्तावो के पिता का मानना ​​था कि उनके बेटे को पेशेवर रूप से स्केटिंग के अपने सपने को पूरा करने की जरूरत है, लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे। इसलिए उनके पिता ने अपनी कार बेच दी और अपने बेटे को फ्लोरिडा में एक प्रसिद्ध स्केटिंग प्रतियोगिता में ले गए। गुस्तावो के बारे में किसी ने नहीं सुना था। . . जब तक वह जीते नहीं। और जीत ने उन्हें एक अद्भुत करियर में पहुँचा दिया।

गुस्तावो के पिता में अपने बेटे के दिल और जुनून को देखने की क्षमता थी। “जब मैं एक पिता बनूँ ,” गुस्तावो ने कहा, “मैं चाहता हूँ की मैं कम से कम वो ५ प्रतिशत बन पाऊ जो मेरे पिता मेरे लिए थे।

नीतिवचन वर्णन करता है उस अवसर का जो माता-पिता के पास होता है जिसमें वें अपने बच्चों को यह पहचानने में मदद करे कि परमेश्वर ने उनके दिल, ऊर्जा और व्यक्तित्व को किस विशेष तरह से तैयार किया है—और फिर उन्हें उस पथ की ओर निर्देशित और प्रोत्साहित करे जो दर्शाता है कि परमेश्वर ने उन्हें क्या होने के लिए बनाया है। लेखक ने कहा, “बच्चों को उसी मार्ग की शिक्षा दे जिस में उसको चलना चाहिए, और वह बुढ़ापे में भी उस से न हटेगा” (२२:६)।

हमारे पास हो सकता है विशाल संसाधन या गहन ज्ञान न हो। पर, परमेश्वर की बुद्धि (वव. १७-२१) और हमारे चौकस प्रेम के साथ, हम अपने ही प्रभाव क्षेत्र में अपने बच्चों और अन्य बच्चों को एक बहुत बड़ा उपहार दे सकते हैं। हम उन्हें परमेश्वर पर भरोसा और उन रास्तों को जिनका वे जीवन भर अनुसरण कर सकते हैं  पहचानने में मदद कर सकते है (३:५-६)।