१७१७ में, एक विनाशकारी तूफान कई दिनों तक चला, जिससे उत्तरी यूरोप में व्यापक बाढ़ आ गई। नीदरलैंड, जर्मनी और डेनमार्क में हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई। इतिहास कम से कम एक स्थानीय सरकार द्वारा उस समय के लिए एक दिलचस्प और प्रथागत प्रतिक्रिया का खुलासा करता है। डच शहर ग्रोनिंगन के प्रांतीय अधिकारियों ने आपदा के जवाब में “प्रार्थना दिवस” ​​का आह्वान किया। एक इतिहासकार बताता है कि नागरिक चर्चों में इकट्ठा होते थे और “वचन सुनते थे, भजन गाते थे, और घंटों प्रार्थना करते थे।”

भविष्यवक्ता योएल यहूदा के लोगों द्वारा सामना की गई एक भारी आपदा का वर्णन करता है जो उन्हें प्रार्थना की ओर ले गयी। टिड्डियों के एक बड़े झुंड ने देश को ढँक दिया था और “[उसकी] दाखलताओं को उजाड़ दिया था और [उसके] अंजीर के पेड़ों को नष्ट कर दिया था” (योएल १:७)। जब वह और उसके लोग तबाही से घबराए हुए थे, योएल ने प्रार्थना की, “हे प्रभु, हमारी सहायता कर!” (१:१९)। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से, उत्तरी यूरोप और यहूदा दोनों के लोगों ने आपदाओं का अनुभव किया जो पाप और इस पतित संसार के प्रभाव से उत्पन्न हुई (उत्पत्ति ३:१७-१९; रोमियों ८:२०-२२)। परन्तु उन्होंने यह भी पाया कि इन समयों ने उन्हें परमेश्वर को पुकारने और प्रार्थना में उसकी खोज करने के लिए उन्हें प्रेरित किया (योएल १:१९)। और परमेश्वर ने कहा, “अब भी . . . पूरे मन से मेरी ओर फिरो” (२:१२)।

जब हम कठिनाइयों और विपत्ति का सामना करते हैं, तब हम परमेश्वर की ओर मुड़े —हो सकता है पीड़ा में, हो सकता है पश्चाताप में। “दयालु” और “प्रेम से भरपूर” (पद १३), वह हमें अपनी ओर खींचता है—वह आराम और सहायता प्रदान करता है जिसकी हमें आवश्यकता है।